MP Lok Sabha Election Phase 2 Voting: MP में दूसरे चरण में 6 सीटों पर पड़ेंगे वोट, इन 2 सीटों पर BJP की प्रतिष्ठा दांव पर!

एमपी तक

26 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 26 2024 8:15 AM)

MP Lok Sabha Election Phase 2 Voting: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग होगी. मतदान सुबह 7 से शाम को 6 बजे तक होगा. टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद में वोट पड़ेंगे. बैतूल में बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर तीसरे फेज में कराए जाएंगे. 

Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2024 Phase 2: एमपी में दूसरे फेज में लोकसभा की छह सीटों पर मतदान होगा.

lok_sabha_polls

follow google news

MP Lok Sabha Election Phase 2 Voting: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव (MP Lok Sabha Elections) चार चरणों कराया जा रहा है. इसमें पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान कराया जा चुका है. अब दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल यानि शुक्रवार को वोटिंग कराई जाएगी. निर्धारित समय के अनुसार, मतदान सुबह 7 से शाम को 6 बजे तक कराया जाएगा. टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद में वोट पड़ेंगे. बैतूल में बसपा प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर तीसरे फेज में कराए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें...

फेज 2 में इन छह सीटों पर पड़ेंगे वोट

लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में मध्य प्रदेश के लोकसभा संसदीय क्षेत्र क्रमांक-6 टीकमगढ़ (अजा), दमोह, क्रमांक-7, खजुराहो, क्रमांक-8, सतना, क्रमांक-9, रीवा, क्रमांक-10 एवं होशंगाबाद क्रमांक-17 में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा. इन सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही मुकाबला है. इनमें खजुराहो और टीकमगढ़ सीट पर बीजेपी की प्रतिष्ठा दांव पर है. खजुराहो से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और टीकमगढ़ से केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटिक चुनाव लड़ रहे हैं. 

छह सीटाें पर कितने प्रत्याशी? 

लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज में 6 सीटों पर 80 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. इस बार चुनाव मैदान में 75 पुरुष उम्मीदवार, 4 महिला उम्मीदवार और एक थर्ड जेंडर प्रत्याशी है. साल 2019 की तुलना में होशंगाबाद (नर्मदापुरम) छोड़ कर सभी सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या कम हुई है. टीकमगढ़ में सबसे कम सात प्रत्याशी मैदान में हैं. 

टीकमगढ़: केंद्रीय मंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर 

यूपी से लगी हुई टीकमगढ़ सीट पर केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटिक की प्रतिष्ठा दांव पर है.  2009 में खजुराहो से अलग होकर टीकमगढ़ लोकसभा सीट अस्तित्व में आई और ये एससी वर्ग के लिए रिजर्व है. यहां भाजपा के वीरेंद्र खटीक लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं. इस बार वीरेंद्र खटिक का मुकाबला कांग्रेस के पंकज अहिरवार से है. 

खजुराहो सीट पर तगड़ा घमासान?

खजुराहो लोकसभा सीट पर इस बार बड़ी लड़ाई है. कभी इस सीट से मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती चुनकर आती थीं, वर्तमान में इस सीट से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा सांसद हैं. उनका मुकाबला इंडिया अलायंस के प्रत्याशी आरबी प्रजापति से है. उन्हें सपा और कांग्रेस ने अपना समर्थन दिया है.

दमोह में लोधी का लोधी से मुकाबला

दमोह लोकसभा सीट को बीजेपी का गढ़ माना जाता है, इस सीट पर 2019 में पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल सांसद थे. उनके विधानसभा चुनाव लड़ने के कारण यह सीट रिक्त हो गई. और यहां से बीजेपी ने पूर्व विधायक राहुल लोधी और कांग्रेस ने पूर्व विधायक तरवर सिंह लोधी को चुनावी मैदान में उतारा है. यह सीट लोधी वर्चस्व वाली है यही कारण है कि यहां पर दोनों ही पार्टियों ने लोधी समाज से अपना प्रत्याशी बनाया है.

क्या है रीवा-सतना का माहौल? 

रीवा लोकसभा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं ऐसा इसलिए क्योंकि इस सीट पर बीजेपी को मन मुताबिक फीड बैक नहीं मिला है. यही कारण है कि इस सीट पर बीजेपी पूरा जोर लगा रही है. यहां बीजेपी से सांसद जर्नादन मिश्रा तो कांग्रेस से पूर्व विधायक नीलम मिश्रा मुकाबले में है. सतना लोकसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला है. बीजेपी, कांग्रेस के अलावा BSP प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी के उतरने से सतना का मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है. बीजेपी ने चार बार के सांसद गणेश सिंह को मैदान में उतारा है. 

बैतूल में BSP प्रत्याशी की मौत से टला चुनाव 

पहले चुनाव आयोग द्वारा दूसरे चरण में 7 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन बैतूल लोकसभा सीट पर बीएसपी प्रत्याशी की मौत के कारण वहां चुनाव आगे की तारीख पर कराए जाएंगे. मतलब बैतूल लोकसभा सीट पर 7 मई को चुनाव होंगे. 

    follow google newsfollow whatsapp