ANM की भर्ती प्रक्रिया से संविदा स्वास्थ्य कर्मी नाराज, स्वास्थ्य मंत्री के बंगले का किया घेराव

इज़हार हसन खान

• 07:29 AM • 27 Mar 2023

MP News: ANM कर्मचारियों की भर्ती में किए गए बदलावों को लेकर संविदा कर्मचारियों ने स्वास्थ्य मंत्री के बंगले का घेराव कर लिया. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि जो हाल ही में नियम लागू किए गए हैं, उनमें संशोधन किया जाए. संविदा कर्मचारियों ने ग्रुप 5 के तहत होने वाली ANM भर्तियों में विसंगतियों का […]

health workers, ANM recruitment, Protest, MP News, Madhya Pradesh

health workers, ANM recruitment, Protest, MP News, Madhya Pradesh

follow google news

MP News: ANM कर्मचारियों की भर्ती में किए गए बदलावों को लेकर संविदा कर्मचारियों ने स्वास्थ्य मंत्री के बंगले का घेराव कर लिया. प्रदर्शनकारियों की मांग है कि जो हाल ही में नियम लागू किए गए हैं, उनमें संशोधन किया जाए. संविदा कर्मचारियों ने ग्रुप 5 के तहत होने वाली ANM भर्तियों में विसंगतियों का आरोप लगाया. उन्होंने सीधी भर्तियों में पहले से काम कर रहे संविदा कर्मचारियों को बढ़ावा देने की मांग की.

यह भी पढ़ें...

दरअसल अस्पताल में ANM कर्मचारियों की भर्ती निकाली गई हैं. जिनमें अब बदलाव कर 12वीं के साथ बायोलॉजी करना और 2 साल के डिप्लोमा को अनिवार्य कर दिया गया है. जबकि पहले 10वीं पास की पत्राता और 1.5 साल की ट्रेनिंग करना जरूरी होता था. संविदा कर्मियों का आरोप है कि इस तरह से उनकी नौकरी खतरे में है.

ये भी पढ़ें: विक्रांत भूरिया को गिरफ्तार होते ही मिली जमानत, कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार; जानें पूरा मामला

नए पात्रता नियम को वापस लेने की मांग
स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी के आवास को घेरते हुए प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी भी की. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने नहीं किसी से भीख मांगते..हम अपना अधिकार मांगते, हमारी मांगे पूरी करो और इंकलाब जिंदाबाद जैसे नारे लगाए गए. संविदा कर्मचारी ANM भर्ती की पात्रता में हुए बदलाव को लेकर नाराज हैं. उन्होंने नए नियमों को वापस लेने की मांग की. प्रदर्शनकारियों ने मंत्री से निवेदन किया कि जो नियम तत्काल में लागू किए हैं. उन्हें वापस लें. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होगा तो आरक्षण का फायदा भी नहीं मिल पाएगा.

फॉर्म नहीं भरेंगे, तो कोटा का फायदा कैसे मिलेगा
जितेंद्र सिंह भदौरिया ने कहा कि वर्ग 5 की ANM कर्मचारियों की जगह निकाली गई हैं. नई नियमों की वजह से कई लोग फॉर्म नहीं भर पा रहे हैं. एएनएम पहले किसी भी समूह से फॉर्म भर सकती थीं. अब बायोलॉजी विषय से बारहवीं पास करना और 2 साल का डिप्लोमा करना अनिवार्य कर दिया गया है. भर्ती में 20 परसेंट का कोटा तो लागू किया गया है, लेकिन अगर फॉर्म ही नहीं भराएंगे तो कोटे का फायदा कहां से मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार इन नियमों में संसोधन करे.

    follow google newsfollow whatsapp