धार: भगोरिया में शामिल हुए विदेशी पर्यटक, पारंपरिक टोपी पहन झूमते नजर आए; कलेक्टर ने बजाया मांदल

छाेटू शास्त्री

05 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 5 2023 3:24 AM)

Bhagoria Haat Dhar: धार जिले में इन दिनों भगोरिया की धूम मची हुई है. जिले में रोजाना कहीं न कहीं भगोरिया हाट का आयोजन हो रहा है. यूं तो भगोरिया में आदिवासी लोग झूमते और गाते हुए नजर आते हैं, लेकिन मांडू में भगोरिया के दौरान अद्भुत नजारा देखने को मिला. मांडू में आदिवासियों के […]

Bhagoria, Dhar, Festival, Holi, Mandu

Bhagoria, Dhar, Festival, Holi, Mandu

follow google news

Bhagoria Haat Dhar: धार जिले में इन दिनों भगोरिया की धूम मची हुई है. जिले में रोजाना कहीं न कहीं भगोरिया हाट का आयोजन हो रहा है. यूं तो भगोरिया में आदिवासी लोग झूमते और गाते हुए नजर आते हैं, लेकिन मांडू में भगोरिया के दौरान अद्भुत नजारा देखने को मिला. मांडू में आदिवासियों के साथ ही विदेशी पर्यटक भी थिरकते हुए दिखाई दिए. आदर्श भगोरिया में धार जिले के कलेक्टर भी मांदल बजाते हुए नजर आए.

यह भी पढ़ें...

धार जिले में भगोरिया की धूम छाई हुई है. विदेशी पर्यटक भी भगोरिया का मजा लेते हुए दिखाई दिए. उन्होंने पारंपरिक टोपी पहनी और साथ ही आदिवासियों के साथ झूमते हुए नजर आए. इतना ही नहीं, कई विदेशी पर्यटकों ने मांदल भी बजाया. भगोरिया हाट में इनका माला और टोपी पहनाकर स्वागत किया गया. भगोरिया में पारंपरिक वस्त्र पहने आदिवासी भी बड़ी संख्या में पहुंचे थे.

ये भी पढ़ें: राजधानी भोपाल में जुटे BJP के दिग्गज, चुनावी रणनीति पर हुआ मंथन, सत्ता के ‘अमृत’ को निकालने तैयार हुई ‘रणनीति’!

दुनिया को भारत की विविधताओं का पता चलता है
धार जिले के कलेक्टर प्रियंक मिश्रा भी भगोरिया में पहुंचे. कलेक्टर में पारंपरिक टोपी पहनी. साथ ही मांदल भी बजाया. इस दौरान कलेक्टर ने भगोरिया को मनोरम बताया. उन्होंने कहा कि विदेशों से, इटली से अमेरिका से, अन्य देशों से सैलानी यहां आए और उन्होंने भी यहां के कार्यक्रम को देखा है. इससे पूरी दुनिया में हमारे देश के बारे में प्रचार प्रसार तो होता ही है, पर दुनिया में ये भी पता चलता है, कि भारत में कितनी विविधताएं है.

विविधताओं से भरा देश है भारत
कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी का सपना ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ का है और हमारा देश जो है, वह विविधताओं से भरा हुआ है.धार जिले में भगोरिया का जो कार्यक्रम होता है, वह देश में नहीं बल्कि, पूरे विश्व में काफी यूनीक है. उसी के क्रम में भगोरिया तो होता ही है, पर आदर्श भगोरिया मनाने में प्रशासन ने पूरा सहयोग दिया. कलेक्टर ने कहा कि आज जो यहां का नजारा है, यह बहुत ही मनोरम है.

    follow google newsfollow whatsapp