ग्वालियर के चिड़ियाघर से होली के दिन आई खुशखबरी, बाघिन दुर्गा ने दिया दो शावकों को जन्म

सर्वेश पुरोहित

08 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 8 2023 12:16 PM)

Good News: ग्वालियर के फूलबाग परिसर में स्थित गांधी प्राणी उद्यान यानी चिड़ियाघर में बीती रात बड़ी खुशखबरी आई. यहां की बाघिन मादा टाइगर दुर्गा ने दो स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है. पीली और काली धारी वाले इन बच्चों एवं उनकी मां को चिड़ियाघर प्रबंधन ने विशेष निगरानी में रखा है. दोनों शावक नर […]

Good news came on day of Holi in Gwalior zoo tigress Durga gave birth to two cubs

Good news came on day of Holi in Gwalior zoo tigress Durga gave birth to two cubs

follow google news

Good News: ग्वालियर के फूलबाग परिसर में स्थित गांधी प्राणी उद्यान यानी चिड़ियाघर में बीती रात बड़ी खुशखबरी आई. यहां की बाघिन मादा टाइगर दुर्गा ने दो स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है. पीली और काली धारी वाले इन बच्चों एवं उनकी मां को चिड़ियाघर प्रबंधन ने विशेष निगरानी में रखा है. दोनों शावक नर टाइगर लव के बच्चे हैं.

यह भी पढ़ें...

चिड़ियाघर प्रबंधन का कहना है कि दुर्गा पहली बार मां बनी है इसलिए वह बच्चों को लेकर आक्रामक है. जरा सी भी असावधानी से वह अपने बच्चों पर हमला भी कर सकती है, इसलिए उसे दूर से ही खाना दिया जा रहा है. अपने बच्चों के साथ रह रही दुर्गा के खाने का विशेष ध्यान रखा जा रहा है.

ये रखी गई है दुर्गा की डाइट
चिड़ियाघर प्रबंधन ने बताया कि खाने में मुर्गा अंडा एवं हल्का खाना जैसे चिकन सूप, दूध आदि दिया जा रहा है. चिड़ियाघर में यह बच्चे लगभग 40 दिन तक विशेष निगरानी अथवा क्वारंटाइन रहेंगे. इसके बाद भी वह सैलानियों के लिए उपलब्ध हो सकेंगे. नगर निगम कमिश्नर किशोर कन्याल ने चिड़ियाघर प्रभारी डॉ उपेंद्र यादव एवं जू क्यूरेटर गौरव परिहार को मां और उसके शिशु शावकों के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें: अजब-गजब: छिंदवाड़ा में महिला ने दिया एक साथ 3 बेटियों को जन्म, डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ ने बांटी मिठाई

मां दुर्गा टाइगर का जन्म भी इसी गांधी प्राणी उद्यान में साल 2018 में हुआ था. चिड़ियाघर प्रबंधन का कहना है कि दोनों शावक टाइगर स्वस्थ हैं. अपनी मां के इर्द-गिर्द ही घूम रहे हैं. सोमवार मंगलवार की दरमियानी रात को इन बच्चों का जन्म हुआ है प्रबंधन को इसकी जानकारी तड़के ही लगी.

    follow google newsfollow whatsapp