PM नरेंद्र मोदी ने CM शिवराज को लगाया फोन, किसानों और ओलावृष्टि को लेकर मुख्यमंत्री ने बोली ये बात

इज़हार हसन खान

21 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 21 2023 5:33 AM)

MP NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को मंगलवार को फोन लगाया और बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों को हुए नुकसान पर चर्चा की. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया कि मध्यप्रदेश में बीते 15 दिन में बड़े पैमाने पर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि […]

PM Narendra Modi CM Shivraj Singh Chouhan mp news farmer ruined hailstorm mp weather PM Narendra Modi Call

PM Narendra Modi CM Shivraj Singh Chouhan mp news farmer ruined hailstorm mp weather PM Narendra Modi Call

follow google news

MP NEWS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को मंगलवार को फोन लगाया और बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि के कारण किसानों को हुए नुकसान पर चर्चा की. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया कि मध्यप्रदेश में बीते 15 दिन में बड़े पैमाने पर बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुई है, जिसके कारण किसानों की ज्यादातर फसलें बर्बाद हो गई हैं. सीएम ने बताया कि वे तुरंत ही विदिशा और सागर जिले के दौरे पर जा रहे हैं जहां पर वे खुद किसानों को हुए नुकसान का आकलन करेंगे. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया कि मध्यप्रदेश सरकार जल्द ही सर्वे काम पूरा कराकर किसानों को मुआवजा राशि दिलाना शुरू करा देगी.

यह भी पढ़ें...

पीएम नरेंद्र मोदी ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को निर्देश दिए कि जिन किसानों का इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि के कारण नुकसान हुआ है, उनका सर्वे काम जल्द पूरा हो जाना चाहिए और उनको आर्थिक मदद तत्काल उपलब्ध कराई जाए. इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी किसानों को भी बीमा की राशि जल्द से जल्द कैसे मिल सकती है, इस पर फोकस किया जाए. सीएम शिवराज ने पीएम नरेंद्र मोदी को भरोसा दिलाया है कि हर पीड़ित किसान को मध्यप्रदेश सरकार जल्द से जल्द आर्थिक सहायता दिलाएगी.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा मेरा हर खेत तक पहुंचना संभव नहीं है. लेकिन हर जिले ,हर गांव हर किसान की चिंता करूंगा, जहां फसल खराब हुई है. सीएम शिवराज ने मीडिया से चर्चा में कहा कि किसानों के साथ सरकार खड़ी है. चिंता की कोई जरूरत नही है. नुकसान की भरपाई करेंगे. किसानों को फसल बीमा योजना का भी लाभ दिलाया जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘मेरे किसान भाइयों और बहनों अपने आप को अकेला मत समझना. इस संकट की घड़ी में, मैं तुम्हारे साथ खड़ा हूं और मैं तुम्हें इस संकट के पार निकाल कर ले जाऊंगा यह मेरा संकल्प है’.

सीएम हाउस में शाम 8 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई
सीएम हाउस में शाम 8 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक दल की आपात बैठक बुलाई है. इस बैठक में विधायक और सभी मंत्री मौजूद रहेंगे. बैठक में मुख्य रूप से किसानों को हुए नुकसान पर चर्चा होगी और उनको मदद पहुंचाने को लेकर प्लानिंग तैयार होगी. बैठक में लाडली बहना योजना, बूथ विस्तारक अभियान, केंद्रीय मंत्रियों के दौरे को लेकर भी चर्चा होगी.

MP में दूसरे फेज का सर्वे जारी, बारिश-ओलावृष्टि से हुआ बड़ा नुकसान; सीएम शिवराज ने दिए ये निर्देश

चुनावी साल में फिर कर्जा ले रही मध्यप्रदेश सरकार
चुनावी साल में मध्यप्रदेश सरकार फिर से कर्जा ले रही है. इस बार 4 हजार करोड़ रुपए का कर्जा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सरकारी बांड गिरवी रखकर लिए जा रहे हैं. यह कर्जा 20 साल की समय सीमा के लिए लिया जा रहा है. 23 मार्च तक सरकार के खाते में 4 हजार करोड़ रुपए आ जाएंगे. मध्यप्रदेश सरकार पिछले 2 महीने में 23 हजार करोड़ रुपए का कर्जा ले चुकी है.

विदिशा हैलीपेड पर सीएम शिवराज सिंह चौहान को जानकारी देते जिला प्रशासन के अधिकारी. फोटो: विवेक ठाकुर

 

सीएम शिवराज पहुंचे विदिशा, हैलीपेड पर अधिकारियों ने दी नुकसान की रिपोर्ट
सीएम शिवराज सिंह चौहान विदिशा पहुंच चुके हैं. हैलीपेड पर ही अधिकारियों ने उनको ओलावृष्टि के कारण फसलों को हुए नुकसान की रिपोर्ट दी. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा जिले में नुकसान से प्रभावित हुए कुल किसानों और उनकी फसलों का आंकड़ा पूछा. इसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान नुकसान का मुआयना करने अधिकारियों के साथ जिले के गांवों के लिए रवाना हुए.

    follow google newsfollow whatsapp