MP में दूसरे फेज का सर्वे जारी, बारिश-ओलावृष्टि से हुआ बड़ा नुकसान; सीएम शिवराज ने दिए ये निर्देश

इज़हार हसन खान

• 08:01 AM • 20 Mar 2023

MP News: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को परेशानी में डाल दिया है. फसलें बुरी तरह से बर्बाद हुई हैं. इसे लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज सोमवार को समीक्षा बैठक बुलाई. सीएम ने कहा कि 16 से 19 मार्च तक दूसरे फेज का सर्वे शुरू हो चुका […]

Second phase survey continues in MP rain-hail caused huge damage CM Shivraj gave these instructions

Second phase survey continues in MP rain-hail caused huge damage CM Shivraj gave these instructions

follow google news

MP News: मध्य प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को परेशानी में डाल दिया है. फसलें बुरी तरह से बर्बाद हुई हैं. इसे लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज सोमवार को समीक्षा बैठक बुलाई. सीएम ने कहा कि 16 से 19 मार्च तक दूसरे फेज का सर्वे शुरू हो चुका है. प्रदेश के 20 जिलों में असमय बारिश और ओलावृष्टि की जानकारी सामने आई है. 6 से 8 मार्च के लगभग हुई बारिश के दौरान पहले फेस का सर्वे पूरा हो चुका है

यह भी पढ़ें...

सभी जिलों में सर्वे दल गठित हो चुके हैं और सर्वे का काम चल रहा है. सर्वे दल में राजस्व, कृषि और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अमले को शामिल किया गया है.

सीएम शिवराज ने कहा- मध्यप्रदेश सरकार किसान भाई बहनों के साथ खड़ी है. सर्वे में लापरवाही ना हो, पूरी ईमानदारी से सर्वे किया जाए और किसी भी प्रकार की कोई गलती ना करें. रिवेन्यू, कृषि और पंचायत विकास के अमले को सर्वे में एक साथ शामिल करें. सर्वे पूरा होने के बाद सूची को पंचायत के दफ्तर में लगा दिया जाए. सर्वे होने के बाद किसी किसान की आपत्ति आती है तो उसका भी निराकरण किया जाए. पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ, संवेदना के साथ भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों के साथ है.

पूरी ईमानदारी से होगा सर्वे
आरबीसी 6-4 के अंतर्गत फसल नुकसान की भरपाई की जाएगी. पशु हानि की भी सूचना आई है पशु हानि के भी नुकसान की भरपाई मध्यप्रदेश सरकार करेगी. फसल सर्वे का पूरा काम 25 मार्च तक हो जाएगा. इसके बाद नुकसान का आकलन किया जाएगा.

कांग्रेस विधायक ने खेत में खड़े दिखाया सीएम को नुकसान
कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने बीच खेत में खड़े होकर शिवराज सरकार को किसानों की बर्बादी दिखाई. उन्होंने कहाकि याद दिलाते हुए कहा- मिट्टी खरीदने की निराधार बातें करने वाले मुख्यमंत्री जी, फिलहाल गेहूं खरीद कर किसानों को उनका हक दीजिए. सोयाबीन, प्याज, लहसुन के बाद अब गेहूं ने भी किसानों को धोखा दे दिया, किसान अपनी जमा पूंजी बहुत पहले ही गंवा चुके हैं, इस समय कर्ज लेकर बोई गई फसल बर्बाद हुई पड़ी है, इसलिए बड़े-बड़े बयान नहीं, अब किसानों को मुआवजा देने का समय है’.

पूरी खबर यहां पढ़ें: MLA ने ओलावृष्टि के दौरान खेत पर पहुंच CM शिवराज के लिए जारी किया वीडियो संदेश! दिखाई ये हकीकत

    follow google newsfollow whatsapp