MP Board Exam Result: इस तारीख को जारी हो सकते हैं 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे, सामने आया बड़ा अपडेट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

एमपी बोर्ड के रिजल्ट कब आएंगे?
एमपी बोर्ड के रिजल्ट कब आएंगे?
social share
google news

MP Board 10th-12th Result: मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Exam) के नतीजों का स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नतीजे जल्द जारी किए जाएंगे. माना जा रहा है कि इस हफ्ते के भीतर बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है. रिजल्ट जारी करने की तैयारियां अंतिम चरण पर हैं. परीक्षा परिणाम को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. 

एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी तक और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्रों को अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है, इसे लेकर नया अपडेट सामने आया है. 

इस तारीख को जारी हो सकता है रिजल्ट

मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का रिजल्ट इस हफ्ते के अंदर आ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 20 अप्रैल तक जारी किए जा सकते हैं. ताजा अपडेट के मुताबिक 20 अप्रैल को दोपहर 2 बजे के आसपास एमपी बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी किए जा सकते हैं. हालांकि माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. एमपी बोर्ड रिजल्ट जारी करने के एक दिन पहले नोटिफिकेशन जारी करता है, ऐसे में आप लगातार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpresults.nic.in पर  नजर बनाएं रखें.

ऐसे चेक करें रिजल्ट

  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.
  • mpresults.nic.in पर जाकर होमपेज पर दिख रहे मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें.
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद 10वीं या 12वीं रिजल्ट लिंक का चयन करें.
  • अब छात्र अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर डालें. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें.
  • ये तमाम जानकारी सबमिट करने के बाद आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.
  • आप रिजल्ट डाउनलोड करने के साथ ही साथ उसका प्रिंटआउट भी ले सकते हैं.

SMS से ऐसे देखें रिजल्ट

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे आप SMS के जरिए भी चेक कर सकते हैं, इसके लिए MPBSE10(space)Roll Number अथवा  MPBSE12 (space) Roll Number टाइप करें और इस एसएमएस को 56263 पर भेज दें. एसएमएस भेजने के कुछ देर बाद ही आपके मोबाइल पर रिजल्ट आ जाएगा. एमपी बोर्ड रिजल्ट 2024 से जुड़ा हर लेटेस्ट अपडेट आप माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT