mptak
Search Icon

बोर्ड रिजल्ट आने के बाद वायरल हो रही है IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट, नंबर इतने कि देखकर चौंक जाएंगे

एमपी तक

ADVERTISEMENT

IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट
IAS सृष्टि देशमुख की मार्कशीट
social share
google news

IAS Srushti Deshmukh Gowda: IAS सृष्टि जयंत देशमुख अक्सर सुर्खियों में रहती हैं. यूपीपीएसी-2018 में टॉप रैंक हासिल करने वाली सृष्टि जयंत देशमुख की जर्नी काफी रोचक रही है.उन्होंने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी क्लीयर किया, इतना ही नहीं महिलाओं की श्रेणी में टॉप रैंक भी हासिल की. सृष्टि ने इंजीनियरिंग के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी की थी. अब उनकी मार्कशीट वायरल हो रही है.

सृष्टि की प्रतिभा के साथ उनकी मेहनत और लगन का ही फल है, जो उन्होंने इतना बड़ा मुकाम हासिल किया. वे शुरुआत से ही प्रतिभाशाली विद्यार्थी रही हैं. सृष्टि देशमुख ने कक्षा 10वीं की परीक्षा में 10 सीजीपीए प्राप्त किया था, वहीं 93.4% अंकों के साथ 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास की थी. उनकी यूपीएससी की मार्कशीट वायरल हो रही है. 

ये भी पढ़ें: CBSE 10th Toppers: इंदौर टॉपर सुदीक्षा त्रिपाठी ने 10वीं बोर्ड में कर दिया कमाल, नंबर और मार्कशीट देखकर चौंक जाएंगे

UPSC में कितने आए सृष्टि के नंबर

सृष्टि देशमु्ख ने 2018 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी. मार्कशीट के मुताबिक, IAS सृष्टि जयंत देशमुख को यूपीएससी के एग्जाम में 1068 अंक प्राप्त हुए थे. रिटन में सृष्टि को कुल 895 अंक मिले थे, वहीं पर्सनालिटी टेस्ट में उन्हें 173 अंक प्राप्त हुए थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

IAS Srushti Deskmukh marksheet

ऐसे की यूपीएससी की तैयारी

सृष्टि देशमुख ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी. उन्होंने करेंट अफेयर से पढ़ाई की शुरुआत की. सृष्टि ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने आंसर राइटिंग पर विशेष फोकस किया था. वे यूपीएससी एस्पिरेंट्स को भी आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करने की सलाह देती हैं.  सृष्टि का मानना है कि पढ़ाई में घंटे मैटर नहीं करते हैं, जरूरी नहीं है कि 16-17 घंटे पढ़ाई करें, बल्कि कंसिस्टेंसी बनाए रखना सबसे जरूरी है. 

पहले अटैंप्ट में बनीं टॉपर

भोपाल की सृष्टि को ऑल इंडिया रैंक-5 मिली थी, वहीं महिलाओं की श्रेणी में वे प्रथम स्थान पर रहीं. यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले प्रयास में AIR 5 हासिल करने के बाद, सृष्टि यूपीएससी एस्पिरेंट्स के बीच एक रोल मॉडल के रूप में उभरी हैं. उनके इंस्टाग्राम पर दो मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं. सृष्टि अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी अक्सर सुर्खियों में रहती हैं. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Topper: 12वीं की टॉपर सहर गुप्ता के 500 में से कटे सिर्फ इतने नंबर, मार्कशीट देख चौंक जाएंगे

ADVERTISEMENT

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT