mptak
Search Icon

कूनो नेशनल पार्क: 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से आएंगे 12 चीतें, सभी तैयारियां पूरी

खेमराज दुबे

ADVERTISEMENT

Kuno National Park mp news sheopur news Leopard cheetah rehabilitation south africa
Kuno National Park mp news sheopur news Leopard cheetah rehabilitation south africa
social share
google news

SHEOPUR NEWS: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में एक बार फिर से नए मेहमान आने वाले हैं. 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से 12 नए चीते आ रहे हैं. इन्हें कूनो नेशनल पार्क में लाने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. इससे पहले पिछले साल 8 चीते नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क में लाए गए थे. कूनो नेशनल पार्क अब चीतों के पुनर्वास का नया ठिकाना बन गया है. इस प्रयास की वजह से भारत जो कभी चीता विहीन हो गया था, फिर से चीतों को देख पा रहा है.

साउथ अफ्रीका से चीतों को लाने के लिए भारत से चार सदस्यीय दल जोहान्सबर्ग पहुंच गया है. 17 फरवरी को चीते भारत आएंगे और वहां से शाम को चीतों को लेकर विशेष विमान से ग्वालियर लाया जाएगा. 18 फरवरी की सुबह वायु सेना के विशेष विमान से कूनो पार्क में चीतों को लाया जाएगा.

संभावना है कि इस अवसर पर केन्द्रीय वन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन चीतों को बाड़ों में छोड़ेंगे. साउथ अफ्रीका से 12 नए चीतों के आने के बाद अब कूनो नेशनल पार्क में चीतों की संख्या 8 से बढकर 20 हो जायेगी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये अधिकारी पहुंचे हैं जोहान्सबर्ग
एनटीसीए (नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथाॅरिटी) के आईजी अमित मलिक के नेतृत्व में चार सदस्यीय दल जिसमें डीआईजी एनटीसीए राजेन्द्र गढ़वाल, डाॅ सनत मुलिया और एसडीओ कूनो अमृतांशु सिंह दक्षिण अफ्रीका के फिंडा और रुइबर्ग क्षेत्र में पहुँच चुके हैं. जहां वे 7 माह से क्वारंटीन कर रखे गए 12 चीतों को देखने के साथ ही जरूरी चिकित्सीय परीक्षण में शामिल होंगे. 16 फरवरी तक परीक्षण की औपचारिकताएं पूरी कर ली जाएंगी.  इसके बाद एक बड़े केज में 12 चीतों (7 नर और 5 मादा चीता) को शिफ्ट कर भारत के कूनो नेशनल पार्क लाने के लिए रवाना किया जाएगा.

डकैतों के गढ़ में बॉलीवुड का डेरा,अटेर महोत्सव से छवि बदलने की कोशिश में MP की सरकार

ADVERTISEMENT

साउथ अफ्रीकी चीतों के स्वागत में होगा भव्य कार्यक्रम
18 फरवरी को साउथ अफ्रीकी चीतों के आगमन को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा विशेष कार्यक्रम के आयोजन की रणनीति तैयार की जा रही है. जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव के साथ ही प्रदेश के वन मंत्री विजय शाह भी मौजूद रहेंगे. कूनो नेशनल पार्क में 18 फरवरी को दोपहर 12 बजे इन चीतों को बाड़े में छोड़ा जाएगा. इसके बाद चीता मित्रों के साथ सीएम और अन्य केंद्रीय मंत्रियों का संवाद का कार्यक्रम रखा गया है.

ADVERTISEMENT

छतरपुर: वीवीएस लक्ष्मण के एक ट्वीट से बदली किसान की तकदीर, मदद को आगे आया प्रशासन

पार्क प्रबंधन ने कहा, उनकी तैयारी पूरी
कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा का कहना है कि हमें 18 फरवरी की तारीख मिली हुई है, इसके लिए पार्क में बाडे से लेकर अन्य सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं, साउथ अफ्रीकी चीतों के लिए 8 नए और 2 पुराने बाड़ों को मिलाकर कुल 10 बाडे़ बनकर तैयार हो चुके हैं. इसके अलावा गेट, हेलीपेड सहित अन्य व्यवस्थाएं भी पूरी कर ली गई हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT