अपना मध्यप्रदेश आपका जिला मुख्य खबरें

छतरपुर: वीवीएस लक्ष्मण के एक ट्वीट से बदली किसान की तकदीर, मदद को आगे आया प्रशासन

तस्वीर: वी वी एस लक्ष्मण के ट्विटर हैंडल से

Chhatarpur News: कहते हैं न कि मेहनत का फल भलें ही देर से मिले लेकिन मिलता जरूर है. जब आप छतरपुर के 74 वर्षीय किसान सीताराम का किस्सा सुनेंगे तो इस बात पर भरोसा जरूर करेंगे. मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले के हडुआ गांव के किसान सीताराम राजपूत ने पानी की समस्या को दूर करने के लिए 3 कुएं खोद दिए. जिस उम्र में उनके हाथों में पानी मिलना चाहिए, उस उम्र में वे पानी के लिए कुएं खोद रहे हैं.

कुंए खोदते हुए उनके फोटो सोशल मीडिया पर किसी ने वायरल कर दिए. सोशल मीडिया के जरिए ही यह फोटो पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के पास पहुंचे. लक्ष्मण ने छतरपुर के बुजुर्ग किसान की इस कहानी को अपने ट्वीट जरिए पूरी दुनिया को बताया और छतरपुर जिला प्रशासन से बुजुर्ग किसान की मदद करने का अनुरोध किया तो उसके बाद पूरा प्रशासन हरकत में आ गया और बुजुर्ग किसान सीताराम की मदद को प्रशासन के अधिकारी पहुंचे.

ये प्रेरक किस्सा लवकुशनगर तहसील के प्रतापपुरा पंचायत के हडुआ गांव का है. यहां सीताराम राजपूत नामक बुजुर्ग किसान ने पानी की समस्या से निपटने के लिए 74 वर्ष की उम्र में तीन कुए खोद डाले. हैरानी की बात तो ये है कि ये काम सीताराम ने बिना किसी सरकारी मदद के पूरा किया. ये काम उन्होंने ढाई साल में पूरा किया. अब उनकी मदद के लिए छतरपुर प्रशासन और कृषि विभाग आगे आया है.

MP अजब है: यहां सच में करा दी तोता-मैना की शादी; बारात भी निकाली, रिसेप्शन भी हुआ!

अब इस तरह से हो रही है मदद
पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण के ट्वीट के बाद छतरपुर प्रशासन चौकस हुआ. कृषि विभाग के एसडीओ ने किसान को कृषि योजना के लाभ में शामिल किया. तहसीलदार ने सीताराम का नाम बीपीएल योजना में जोड़ दिया. ओल्ड एज पेंशन स्कीम, पीएम कृषि सिंचाई योजना का लाभ दिलाया. तहसीलदार ने सीताराम को दूसरी पात्र सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का भी आश्वासन दिया. आपको बता दें कि सीताराम अविवाहित हैं. उन्होंने एक कुआं अकेले और दो कुएं दूसरे लोगों के साथ मिलकर खोदे हैं.

वीवीएस लक्ष्मण ने मदद के लिए किया ट्वीट
वीवीएस लक्ष्मण ने सीताराम की कहानी को प्रेरक बताते हुए उनकी मदद की गुहार लगाई. उन्होंने ट्वीट किया कि ‘मध्य प्रदेश के छतरपुर के हड़ुआ गांव के 74 वर्षीय सीताराम राजपूत ने बिना किसी सहारे के अपने गांव में पानी की समस्या को हल करने के लिए अकेले ही कुआं खोद डाला. ये प्रेरणा देने वाला है’. पूर्व क्रिकेटर ने लिखा कि ‘सीताराम और उनके जैसे लोगों की मदद के लिए अधिकारी आगे आएं’.

मदद मिलने के बाद फिर किया ट्वीट
सीताराम को मदद मिलने के बाद वी. वी. एस. लक्ष्मण ने ट्वीट कर कहा कि अभी-अभी छतरपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों का संदेश मिला कि सीताराम जी का एनएफएसए योजना के तहत पंजीकरण, वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पंजीकरण और उनकी जमीन की सिंचाई के लिए स्प्रिंकलर के लिए पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत पंजीकरण किया गया है. वीवीएस ने सभी का आभार भी जताया.

विवादों में रहने वाले सिंगर अनूप जलोटा ने दिया मोदी बनने का ये फार्मूला, देखें युवा कौशल योजना: 1 जून से रजिस्ट्रेशन, 1 जुलाई से पैसा, जानें पूरी प्रक्रिया शहीद दिवस पर MP में जारी हुई यूथ पॉलिसी, इसके बारे में तस्वीरों में जानें… मुरैना में जिला पंचायत सीईओ को भजिया क्यों तलना पड़े? तस्वीरों से जानें शिवराज सरकार के तीन साल हैं खास, उत्सव में गिनाई जाएंगी उपलब्धियां राजनेताओं की देवी क्यों कहा जाता है माता जालपा को? तस्वीरों से जानें रवीना की बेटी को जंगल में एक्टिंग की ABC सिखाएंगे अजय देवगन सदियों बाद मिट्टी के मलबे से बाहर आए नंदी, स्नान कराया तो मुस्करा दिए, देखें सूर्य को अर्घ्य देने के साथ शुरू हुआ हिंदू नववर्ष, देखें तस्वीरें पौराणिक महत्व की ये शक्तिपीठ, साल भर लगता है आराधकों का तांता, देखें रवीना की बेटी कर रही हैं फिल्मी डेब्यू, देखें बचपन से लेकर जवानी की Photos गर्भवती काॅन्स्टेबल को नहीं मिली छुट्टी तो थाने के स्टाफ ने पूरी कराई ये खास रस्म MP अजब: महिला के माथे पर उभरा ओम का निशान, जमकर हो रही चर्चा हताश किसानों को मरहम लगाने खेतों में पहुंचे CM शिवराज, किए ये बड़े ऐलान भूतड़ी अमावस्या पर नर्मदा किनारे जुटते हैं तांत्रिक, हाेगी ये खास साधना चैत्र नवरात्र पर मैहर वाली शारदा भवानी माता के दरबार में 9 दिन सजेगा मेला लाडली बहना योजना: अब बहनों को नहीं लगना होगा लाइन में, जानें कैसे? मध्य प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर मचा है रार, जानें क्या है ओपीएस इंदौर में हुआ दो ‘कैलाशों’ का मिलन, लंच पर हुई लंबी चर्चा, देखें इंदौर की सड़कों पर युवक ने कार से किया स्टंट, पुलिस ने ऐसे पहुंचाया जेल…