mptak
Search Icon

MP Weather: भट्टी की तरह तप रहे MP में इस तारीख से शुरू होगी मानसूनी बारिश, IMD ने दी बड़ी खुशखबरी

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP Weather update
MP Weather update
social share
google news

Monsoon In Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में इन दिनों लू का जबरदस्त कहर देखने को मिल रहा है. मध्य प्रदेश में इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है, मानों सूरज आग उगल रहा हो. गर्म हवाओं के साथ लोग भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं. ऐसे में लोग जानना चाहते हैं कि उन्हें कब गर्मी से राहत मिलेगी. अब मौसम विभाग ने इसे लेकर बड़ा अपडेट दिया है. दरअसल, जल्द ही प्रदेश में मानसून की एंट्री होने वाली है, जिसके बाद झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

26 मई से मानसून 2024 का सफर शुरू हो गया है. दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी के दक्षिण, मालदीव के कुछ हिस्सों, निकोबार और दक्षिण अंडमान सागर में आगे बढ़ा. अब जल्द ही ये मध्य प्रदेश पहुंचने वाला है, जिससे प्रदेश वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: MP Weather: नौतपा के बीच मध्य प्रदेश में मौसम ने लिया यू टर्न, इंदौर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश

4 जिलों में 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश में तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है. मंगलवार को प्रदेश के 4 जिलों का पारा 48 डिग्री के पार पहुंच गया, वहीं 1 जिलों का तापमान 47 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. निवाड़ी का पृथ्वीपुर लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म स्थान रहा, जहां 48.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दतिया में 48.4 डिग्री, रीवा में 48.2 डिग्री और खजुराहो में 48 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें:  MP Weather: मध्यप्रदेश में लू का कहर जारी, तापमान 48 डिग्री तक पहुंचा, जानें कैसे जानलेवा बन गई है गर्मी

मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री कब होगी?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, जल्द ही मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री होने वाली है, जिससे इस भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. मध्य प्रदेश में मानसून की शुरुआत की तारीख 15 जून है. मौसम विभाग के अनुसार, केरल में मानसून 31 मई के आसपास मानसून आएगा, वहीं मानसून 2024 मध्य प्रदेश में 15 जून को पहुंचने की संभावना है. जिसके बाद प्रदेश में झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

भोपाल में कब आएगा मानसून

भोपाल में मानसून की शुरुआत की तारीख 18 जून है.  मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 28 मई से 3 जून के बीच कभी भी मानसूनी बारिश शुरू हो सकती है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Weather: आग उगल रहा सूरज! निवाड़ी में 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जून की इस तारीख से बरसेंगे बादल
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT