UPSC Result 2023: हार नहीं मानूंगा...सफलता के बावजूद भी नहीं रुके, भोपाल के आयुष ने ऐसे रचा इतिहास

एमपी तक

ADVERTISEMENT

भोपाल के आयुष मिश्रा को यूपीएससी में 16वीं रैंक
भोपाल के आयुष मिश्रा को यूपीएससी में 16वीं रैंक
social share
google news

UPSC Exam 2023 Final Results: हर साल लाखों लोग यूपीएससी की तैयारी करते हैं, लेकिन सफलता केवल चुनिंदा लोगों को ही मिल पाती है. सिविल सेवा परीक्षा 2023 के फाइनल नतीजे जारी कर दिए गए हैं. मध्य प्रदेश के 27 छात्रों का यूपीएससी में चयन हुआ है.  मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रहने वाले अयान जैन (Ayan Jain) ने AIR 16वीं रैंक हासिल की है. उन्हें मध्य प्रदेश में टॉप स्थान हासिल किया है. यह आयुष का तीसरा प्रयास था, वे इससे पहले भी यूपीएससी क्लीयर कर चुके हैं. अयान ने अपनी सफलता का श्रेय परिवार और शिक्षकों को दिया है. 

कड़ी मेहनत के बाद आयुष ने मुकाम हासिल किया है. आयुष जैन ने यूपीएससी प्रिपरेशन के बारे में बात करते हुए बताया कि उन्होंने पिछले वर्षों के पेपर देखे, गलतियों से सीखा और कोचिंग  भी ली थी, तब जाकर सफलता हासिल हुई.

3 बार एग्जाम दिया, 2 बार सफल हुए

आयुष जैन के पिता आईपीएस ऑफिसर रहे हैं, वहीं बड़े भाई आईपीएस ऑफिसर हैं. अयान जैन ने पहली बार यूपीएससी के लिए 2019 में तैयारी शुरू की थी. जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की. तब से लगातार वो तीन बार एक्जाम दे चुके हैं, जिसमें से उन्हें दो बार सफलता मिली है.

24 साल के अयान का पिछली बार भी यूपीएससी में चयन हुआ था. पिछली बार उन्हें 87 रैंक हासिल हुई थी. उस समय आईपीएस मिला था. ज्वाइन करने के बाद अयान जैन ने छुट्टी लेकर तैयारी शुरू कर दी थी.

कॉलेज के दौरान शुरू कर दी थी तैयारी

आयुष जैन ने अपने कॉलेज के थर्ड ईयर में सिविल सर्विस के लिए तैयारी शुरू की थी. पहले से उनका सिविल सर्विस में जाने का मन था, लेकिन कॉलेज के दौरान फाइल डिसाइड किया कि सिविल  सेवा में जाऊंगा. उनका कहना है कि अगर उन्हें  मौका मिले तो वे एजुकेशन क्षेत्र में काम करना चाहेंगे. आयुष का कहना है कि सिविल सर्विस एक करियर भी बहुत अच्छा है, दूसरा यहां काम करने का मौका मिलता है.
 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT