mptak
Search Icon

MP के इस विस्फोटक बल्लेबाज के दीवाने हैं शाहरुख खान, प्लेऑफ में जमाई तूफानी फिफ्टी तो किंग खान ने ऐसे दी शाबाशी!

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 सीजन अब प्लेऑफ में एंट्री कर चुका है. ग्रुप स्टेज के सभी मुकाबले खत्म हो गए हैं. प्लेऑफ का पहला मुकाबला जीतकर कोलकाता नाइट राइडर ने फाइनल में अपनी जगह बना ली है. खास बात ये है कि प्लेऑफ में पहुंची चारों टीमों में मध्य प्रदेश के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिल रहा है. मध्य प्रदेश के खिलाड़ी अपनी टीमों को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. इनमें प्रमुख नाम हैं वेंकटेश अय्यर (Kolkata Knight Riders, KKR), रजत पाटीदार (Royal Challengers Bengaluru, RCB), आवेश खान और कुलदीप सेन (Rajasthan Royals, RR).

सामान्य परिवार से आने वाले वेंकटेश अय्यर शाहरुख खान की टीम केकेआर के प्रमुख बल्लेबाज हैं. इसे अय्यर ने साबित भी किया है. उन्होंने मंगलवार को अपनी टीम के लिए शानदार फिफ्टी ठोंकी और संकट से उबार लिया. वेंकटेश अय्यर की विस्फोटक बल्लेबाजी के दीवाने खुद केकेआर के सह मालिक किंग खान भी हैं. टीम के फाइनल में पहुंचने के बाद शाहरुख ने अय्यर को गले लगा लिया. अय्यर ने ये माना कि शाहरुख खान टीम के लिए बड़े भाई जैसे हैं और उनकी बातों ने मुझे हमेशा प्रेरित किया है. आपको बताते हैं एमपी के इंदौर से आने वाले धाकड़ बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर की सक्सेस स्टोरी...

kolkata knight riders, venktesh Iyer, venktesh Iyer news, venktesh Iyer success story,
venktesh Iyer

वेंकटेश का परिवार है उनकी ताकत

वेंकटेश अय्यर का जन्म 25 दिसंबर 1994 को मध्य प्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में हुआ था. वह 27 वर्ष के हैं, वेंकटेश बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो अपने धाकड़ शॉट्स के लिए चर्चित हैं. इसके अलावा वह एक मीडियम पेसर गेंदबाज भी हैं, जो टीम को एक ऑल-राउंडर (All rounder) के तौर पर वैरायटी प्रदान करती है. वेंकटेश ने अपनी स्कूलिंग इंदौर के सेंट पॉल हायर सेकेंडरी स्कूल से की है. वे एक सामान्य परिवार से आते हैं. उनके पिता राजशेखरन अय्यर एक मानव संसाधन सलाहकार हैं, वहीं उनकी माता ऊषा अय्यर ने इंदौर के अपोलो हॉस्पिटल में हेड नर्स के रूप में काम किया है. उनकी बहन का नाम प्रिया लक्ष्मण राव है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

CA छोड़ चुनी इंजीनियरिंग की राह

वेंकटेश के परिवार में हर कोई या डॉक्टर या इंजीनियर के तौर पर कार्यरत था. उनके पिता चाहते थे कि वेंकटेश भी इसी राह पर चलें. उन्होंने प्रबंधन अध्ययन संस्थान, डीएवी इंदौर से स्नातक किया है. वेंकटेश के पास बीकॉम की डिग्री है. इसके अलावा उन्होंने सीए की तैयारी भी की थी, लेकिन बाद में उन्होंने क्रिकेट के प्यार के लिए पढ़ाई छोड़ दी. वेंकटेश के परिवार की मानें तो उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. पढ़ाई वाले माहौल में होने के बावजूद वेंकटेश अपना छोटा सा बैट लिए खेलते रहते थे. 

kolkata knight riders, venktesh Iyer, venktesh Iyer news,
venktesh Iyer

मां ने किया प्रेरित और क्रिकेटर बन गए वेंकटेश

वेंकटेश के पिता की माने तो उनके बेटे की सफलता में सबसे अधिक योगदान उनकी मां का है. वो हमेशा वेंकटेश को प्रेरित करती रहती थीं. इसके अलावा MP के रणजी ट्रॉफी विनिंग कोच चंद्रकांत पंडित को उन्होंने अपनी सफलता के लिए निरंतर क्रेडिट दिया. वेंकटेश पढ़ाई में एक होनहार छात्र थे. क्रिकेट के प्रति जुनून होने के बावजूद उन्होंने अपनी शिक्षा को कभी नजरअंदाज नहीं किया, मगर जब दोनों में से एक चुनने की बात आयी तो क्रिकेट को चुना.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: एमपी के इस बल्लेबाज के किंग कोहली हुए मुरीद

ADVERTISEMENT

2021 के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

तारीख थी 20 सितंबर, COVID के चलते IPL को विदेशी धरती पर ले जाया जा रहा था . मैच था कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) बनाम विराट के रॉयल चेलेंजरस बेंगलुरु (RCB) के बीच. KKR ने अपने एक नये बल्लेबाज़ को ओपनर के तौर पर टीम में शामिल किया, जिसमें  वेंकटेश  ने सभी को अपने बाहुबल का जौहर पहले मैच में ही दिखा दिया. इसके बाद वेंकटेश ने अगले ही मैच में रोहित की मुंबई के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक जड़ा. इसके बाद क्या धोनी, क्या रोहित या क्या कोहली KKR ने सभी को हराया और वो टीम (KKR) जो पहले हाफ में बाहर होने के कगार पर थीं. 

उसने IPL 2021 का फाइनल खेला. इस जीत का मुख्य कारण थे वेंकटेश. इस 25 नंबर की जर्सी वाले खिलाड़ी ने 2021 में 10 मैचों में 370 रन बनाये और विकेट भी लिए. इसके बाद वेंकटेश ने 2022 में खराब IPL के बाद, 2023 में 404 रन के साथ दमदार वापसी की. 

venktesh Iyer

रोहित शर्मा भी हुए  वेंकटेश के मुरीद

भारतीय क्रिकेट टीम में फास्ट बॉलिंग आलराउंडर की खोज अब भी जारी है. हार्दिक पांड्या के अलावा किसी भी खिलाडी़ ने यह स्किल सेट नहीं दिखाया है, मगर जब वेंकटेश टीम में आये तो सभी को एक उमीद की किरण दिखाई दी. उन्होंने 17 नवंबर 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना पहला टी20 डेब्यू किया, जिसमें अभी तक 9 मैचों में 133 रन बनाए हैं और 5 विकेट लिए हैं. उसके बाद उन्होंने 19 जनवरी 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया, जिसमें अभी तक 2 मैच खेलकर 24 रन बनाए हैं. हालांकि, वेंकटेश को पर्याप्त अवसर नहीं मिले हैं, लेकिन जब भी मौका मिला है उन्होंने इसको भरपूर भुनाया है. 

IPL 2024 में KKR को दिलाएंगे तीसरी ट्रॉफी? 

वेंकटेश ने अब तक 12 मैचों में 267 रन बनाये हैं और समय -समय पर KKR के लिए एक संकट मोचक के रूप में प्रदर्शन करते आये हैं. KKR अब तक 2 बार IPL विजेता बन चुकी है (2012, 2014) और इस बार भी नंबर 1 पर फिनिश करके यह आशा कर रहे हैं कि इस बार भी IPL का खिताब उनके नाम हो. 

वेंकटेश से जुड़ी कुछ खास बातें 

वेंकटेश का IPL प्राईस - Rs. 8cr 
जर्सी नंबर - 25
इन टीमों के लिए खेला - मध्य प्रदेश, KKR, भारत, मध्य क्षेत्र 
उनके ब्रांड - मेरा प्रोटीन 
Cars collection - Harley davison bike aur Toyota Fortuner 
Idol - सौरव गांगुली
Fiance - श्रुति रघुनाथन

इनपुट: एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट. 

ये भी पढ़ें: MP के इस बल्लेबाज़ ने IPL में मचाया कोहराम, रोहित की टीम को पानी पिलाने वाला खास है ये खिलाड़ी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT