mptak
Search Icon

Panna: पुलिस से 17 डंपर छीने जाने के बाद जागे प्रशासन ने ठाेंका 112 करोड़ का जुर्माना, लेकिन किस पर?

दीपक शर्मा

ADVERTISEMENT

पन्ना में प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए खनन माफियाओं पर जुर्माना ठोंका है.
panna_news
social share
google news

Panna Crime News: पन्ना में खनन माफियाओं पर पुलिस प्रशासन ने इतनी बड़ी कार्रवाई की है, जिसकी चर्चा पूरे प्रदेश में हो रही है. प्रशास ने खनन माफिया पर 112 करोड़ 50 लाख का भारी-भरकम जुर्माना ठोंका है. इस कार्रवाई से अवैध खनन करने वाले माफियाओं में हड़कंप मच गया है. दरअसल, करीब 14 दिन पहले अजयगढ़ एसडीएम कुशल सिंह गौतम ने केन नदी पहुंचकर रेत के अवैध उत्खनन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एलएनटी, डंपर सहित 25 वाहन पकड़े गए थे, लेकिन माफियाओं ने 17 ट्रक डंपर छीन कर ले गए थे. जिस पर पन्ना पुलिस प्रशासन की जमकर किरकिरी हुई थी.

अब एसडीएम ने प्रशासन की साख को पुनर्स्थापित करते हुए अग्रिम कार्रवाई के लिए जांच प्रतिवेदन खनिज अधिकारी को सौंपा है, जिसमें 112 करोड़ 50 लाख की भारी भरकम जुर्माना ठोंका गया है. जबरन छीन ले गए 17 ट्रक डंपरों के नंबर भी जारी किए हैं. लेकिन अब सवाल ये उठता है की खनिज विभाग अज्ञात पर कैसे और कब इसकी वसूली कर सकेगा? कलेक्टर ने कहा बल की कमी के कारण कुछ ट्रक भागने में (छुड़ाने) सफल हुए थे.

केन नदी को छलनी कर रहे माफिया

पन्ना और छतरपुर जिले की सीमा से बहने वाली केन नदी को माफिया लगातार छलनी करने में लगे हैं. 16 मई को एसडीएम ने राजस्व अमले के साथ छापा मार कारवाई की थी. जिसमें पांच L एंड T मशीनों के साथ लगभग 25 ट्रक और डंपर जब्त किए थे. लेकिन कारवाई के चंद घंटों बाद 16 मई को ही दोपहर में माफिया और उनके गुंडे जीपों में भरकर आए और अपने ट्रकों को मौके से लेकर फरार हो गए थे. जिससे स्थानीय पुलिस की जमकर किरकिरी हुई थी.

ये भी पढ़ें: Morena News: मुरैना में बेखौफ पत्थर माफियाओं का कहर, TI को ट्रैक्टर से कुचलकर मारने की कोशिश; मचा हड़कंप

 

यही नहीं, इस मामले में एसडीएम ने पुलिस की भूमिका पर संदेह जताया था. हालांकि इसके बाद चार L&T मशीन और तीन ट्रक जब्त कर बीरा पुलिस चौकी को सुपुर्द किया गया था. उसी दिन से यह मामला हाई प्रोफाइल बना हुआ था कि किसके संरक्षण और शह पर इतने बड़े पैमाने ने केन नदी से रेत का अवैध खनन दिन रात किया जा रहा है?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: Panna: साली के प्यार में पागल जीजा ने कर डाला ये खौफनाक कांड, पुलिस के सामने खोले सारे राज

किस पर लगाया इतना बड़ा जुर्माना, वाहनों पर?

खनिज विभाग के डिप्टी डायरेक्टर रवि पटेल ने बताया कि एसडीएम कुशल सिंह गौतम का जांच पत्रक सहित प्रतिवेदन आ गया है. अब इस मामले में वसूली की कार्रवाई की जाएगी. लेकिन जब उनसे पूछा गया की किन लोगों पर यह भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया है, इस पर उन्होंने कहा- जब्त किए गए वाहनों के नंबर उनके पास हैं, जिससे आरोपियों तक पहुंचा जा सकेगा.

एसडीएम के पास पर्याप्त पुलिस बल नहीं था: कलेक्टर

कलेक्टर पन्ना सुरेश कुमार ने बताया कि अवैध खनन पन्ना जिले की सीमा में किया गया है. किसी भी अवैध खनन को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. हमारी नजर रेत के परिवहन पर भी है. हमारे एसडीएम के पास पर्याप्त पुलिस बल नही था, अन्यथा और व्यवस्थित तरीके से कारवाई होती. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: शहडोल: ASI को कुचलने वाले रेत माफिया के घर पर चला प्रशासन का बुलडोजर, फरार आरोपी पर 30 हजार का इनाम

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT