कौन हैं पूर्व IAS आरबी प्रजापति, जिन्हें खजुराहो में वीडी शर्मा के खिलाफ सपा-कांग्रेस ने दे दिया समर्थन?

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

Khajuraho Lok Sabha Seat
Khajuraho Lok Sabha Seat
social share
google news

Khajuraho Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही हैं. बीते दिनों इंडिया गठबंधन के समझौते के तहत समाजवादी पार्टी के खाते में गई खजुराहों सीट पर सपा प्रत्याशी का नामांकन खारिज हो गया था. इसके बाद से ही इस सीट की चर्चांए पूरे देश भर में थी. नामांकन खारिज होने के बाद इंडिया गठबंधन के नेताओं ने कई आरोप भी लगाए थे. बहरहाल अब इंडिया गठबंधन ने आल फारवर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आरबी प्रजापति को अपना समर्थन देने का फैसला कर लिया है. जिसको लेकर पार्टी ने प्रेस विज्ञप्ति भी जारी कर दी है. अब प्रजापति खजुराहों लोकसभा से गठबंधन के संयुक्त प्रत्याशी होंगे.

कौन हैं आरबी प्रजापति?

बीजेपी के कद्दावर नेता और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को रोकने के लिए इंडिया गठबंधन ने रिटायर्ड आईएएस अधिकारी आर. बी. प्रजापति को समर्थन दिया है. बता दें प्रजापति कमिश्नर रह चुके हैं. आर बी प्रजापति के करियर के शुरूआत की बात की जाए तो छतरपुर के एक कॉलेज में ये असिस्टेंट प्रोफेसर में हुई थी. प्रजापति ने खासतौर पर ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में कई अहम पदों को अपने प्रशासनिक करियर के दौरान संभाला है. आरबी प्रजापति के कई जिलों में SDM से अपर कलेक्टर तक के पद संभाले हैं. 

उपचुनाव के दौरान हुई राजनीति में एंट्री

आरबी प्रजापति की राजनीति में इनकी एंट्री करैरा विधानसभा सीट से उपचुनाव के दौरान हुई थी. उस उप चुनाव में प्रजापति को करारी हार का सामना करना पड़ा था. आपको बता दें प्रजापति समय-समय पर ये अलग बुंदेलखंड राज्य बनाने को लेकर भी मांग करते रहते हैं. इंडिया अलायंस से समर्थन के लिए प्रजापति ने कांग्रेस समेत इंडिया गठबंधन के कई नेताओ से मुलाकात की थी. जो आखिरकार कारगर साबित हुई है. 

क्या बोले कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश?

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने खजुराहो लोकसभा सीट अपने इंडिया अलांयस के सहयोगी समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ दी थी. दुर्भाग्य से शक्ति का खुला प्रदर्शन और लोकतंत्र के सभी मानदंडो के खिलाफ जाकर बीजेपी सपा उम्मीदवार का नामांकन खारिज कराने में कामयाब रही.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस पार्टी ने अब ऑल इंडिया फॉर्रवड ब्लॉक के उम्मीदवार आरबी प्रजापति को अपना समर्थन देने का फैसला किया है. वह मध्य प्रदेश में खजुराहों लोकसभा सीट से इंडिया अलायंस के संयुक्त उम्मीदवार होंगे. 

अब प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और आर बी प्रजापति के बीच मुकाबला

भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को उम्मीदवार बनाया है. शर्मा को इस सीट से 2019 के लोकसभा चुनाव में करीब 5 लाख वोटों से जीत हासिल हुई थी. शर्मा के सामने पहले सबसे बड़ी चुनौती इंडिया अलायंस की प्रत्याशी मीरा यादव ही थीं. लेकिन मीरा यादव का नामांकन निरस्त होने के कारण लगभग यह तय हो गया था कि यह सीट एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी के पाले में जाएगी. लेकिन ऐन वक्त पर इंडिया अलायंस ने आरबी प्रजापति को समर्थन देकर खजुराहों लोकसभा सीट का मुकाबला काफी रोचक कर दिया है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT