mptak
Search Icon

PM Modi Cabinet: मोदी मंत्रिमंडल में MP से किसी सवर्ण चेहरे को क्यों नहीं किया शामिल? जानें क्या है वजह?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

MP Cabinet Ministers : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. उनके साथ 72 मंत्रियों ने भी शपथ ली हैं. इनमें से मध्य प्रदेश के पांच चेहरे हैं. अगर एक राज्यसभा सांसद को भी मिला दिया जाए, तो मध्य प्रदेश से संबंध रखने वाले कुल छह सांसदों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. माना जा रहा है कि ये मंत्रिमंडल का गठन जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखकर किया गया है. मध्य प्रदेश से ओबीसी और आदिवासी चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह दी गई है, लेकिन कोई भी सवर्ण चेहरा शामिल नहीं किया गया है. 

मंत्रिमंडल के गठन से पहले खजुराहो से सांसद वीडी शर्मो के भी केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे थे. . इन सबके बीच में बड़ा सवाल बार-बार यही उठ रहा है कि आखिरकार मध्य प्रदेश से प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा को दरकिनार क्यों किया गया. माना जा रहा है कि वीडी शर्मा को कैबिनेट से दूर रखने के पीछे की जो सबसे बड़ी वजह है,  वह है मध्य प्रदेश का जातिगत समीकरण. 

 

 

 

MP से सवर्ण चेहरे को क्यों नहीं मिली मंत्रिमंडल में जगह? 

मध्य प्रदेश में जिन मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है, उसमे हर जाति का आईडियल प्रतिनिधित्व देखा गया है. दरअसल, मध्य प्रदेश से 2 ओबीसी, 2 एसटी और 1 एससी सांसद को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. लेकिन एक भी सवर्ण नेता को जगह नहीं दी गई है. पांच मंत्रियों में अगर हम देखें तो सबसे ज्यादा ओबीसी की आबादी है, इसलिए ओबीसी के दो मंत्री हैं. उसके बाद शेड्यूल ट्राइब की आबादी है, तो आप वहां से दो मंत्री. वहीं शेड्यूल कास्ट से एक मंत्री बनाया है . लेकिन सवर्ण चेहरे को जगह नहीं दी गई है. 

ये भी पढ़े - शिवराज-सिंधिया को मिली बड़ी जिम्मेदारी, MP में क्लीन स्वीप के बाद वीडी शर्मा को मिलेगा बड़ा ईनाम?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मध्य प्रदेश के 5 मंत्री 

1. शिवराज सिंह चौहान 

शिवराज को मोदी कैबिनेट में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री; तथा ग्रामीण विकास मंत्री बनाया गया हैं. शिवराज एक OBC नेता हैं.

ADVERTISEMENT

2. ज्योतिरादित्य सिंधिया 
ज्योतिरादित्य सिंधिया भी OBC कैटेगरी में आते हैं. उन्हें संचार मंत्री और पूर्वोत्तर क्षेत्र  विकास मंत्री बनाया गया हैं.

ADVERTISEMENT

3. वीरेंद्र खटीक

वीरेंद्र खटीक को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री बनाया गया हैं. वीरेंद्र खटीक भाजपा के एक दलित नेता हैं.

4. सावित्री ठाकुर 
सावित्री ठाकुर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया हैं. सावित्री ठाकुर एक आदिवासी लीडर हैं.

5. दुर्गादास उईके
दुर्गादास उइके को जनजातीय मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया हैं. दुर्गादास उईके एक आदिवासी नेता हैं.

मंत्रिमंडल पर क्या बोले वीडी शर्मा?

वीडी शर्मा की तरफ से भले ही इस पर कोई बयान नहीं आया. उन्होंने तारीफ करते हुए कहा, "मंत्रिमंडल का गठन करते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश का पूरा ध्यान रखा है. प्रधानमंत्री मोदी के पहला जो दूसरा कार्यकाल था, इससे ठीक पहले वाला कार्यकाल तब भी मध्य प्रदेश से छह मंत्री थे. मोदी कैबिनेट में इस बार भी छह मंत्री हैं. एक राज्यसभा से, पांच लोकसभा से... इस तरीके से देखा जाए तो अनुपात को तो बरकरार रखा है, यानी मध्य प्रदेश का जो कोटा पिछली सरकार में था मोदी की वो इस बार भी है."

अगले चुनाव की तैयारी? 

वीडी शर्मा एक बड़े मार्जिन से जीत के आए हैं. मध्य प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष हैं दूसरी बार के सांसद हैं और उनके नेतृत्व में भाजपा का ग्राफ एमपी में लगातार बढ़ा है. मगर उन्हें केंद्रीय मंत्री नहीं बनाया गया हैं. इसकी एक बड़ी वजह यह हो सकती है कि भाजपा उन्हें MP में ही रखकर अगले चुनाव की जीत सुनिश्चित करना चाहती हो . जहां कांग्रेस अभी पुरानी हार से उभर तक नहीं पा रही , भाजपा ने हर कदम भविष्य पर उसके प्रभाव को देखकर उठाये हैं.

 

एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट

ये भी पढ़े - Modi Cabinet 3.0: शिवराज और सिंधिया ने किया पदभार ग्रहण, कार्यभार संभालते ही क्या बोले 'मामा'

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT