mptak
Search Icon

Modi Cabinet 2024: मोदी कैबिनेट में MP के नेताओं को मिला कौन सा मंत्रालय? देखें पूरी सूची

एमपी तक

ADVERTISEMENT

MP Ministers Cabinet Portfolio
MP Ministers Cabinet Portfolio
social share
google news

Modi Cabinet 3.0 : देश में एक बार फिर नई सरकार का गठन हो गया है. नरेंद्र मोदी ने 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है. वहीं उनके साथ 72 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण ली थी. मोदी कैबिनेट की पहली बैठक के बाद मंत्रियों के विभागों के ऐलान कर दिए गया हैं. जिसमें एमपी के मंत्रियों को बड़े विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. आइये जानते हैं किसे मिला सबसे पावरफुल विभाग...

1. शिवराज सिंह चौहान

आपको बता दें कि मोदी कैबिनेट की पहली बैठक के बाद मंत्रियों के विभागों का ऐलान कर दिया गया है. जिसमें एमपी के मंत्रियों को बड़े विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके साथ ही ग्रामीण विकास मंत्रालय भी वह संभालेंगे.

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 3.0: कृषि मंत्रालय मिलते ही एक्शन में शिवराज सिंह चौहान, अधिकारियों की बैठक के बाद क्या बोले मामा?

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

2.ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री ज्योतिराज सिंधिया को इस बार संचार मंत्रालय की जिम्मेदारी सौपी गई है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उनके पास सिविल एविएशन मंत्रालय था. जो इस बार राम मोहन नायडू को दिया गया है. सिंधिया पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय भी संभालेंगे. 

ये भी पढ़ें: Modi Cabinet 3.0: शिवराज सिंह चौहान को मिले दो-दो विभाग, मोदी कैबिनेट में मिला ये बड़ा फोर्ट फोलियो

ADVERTISEMENT

3. वीरेंद्र खटीक

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार खटीक को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भी उनके पास इसी मंत्रालय की जिम्मेदारी थी.

ADVERTISEMENT

4. सावित्री ठाकुर

धार लोकसभा सीट से दूसरी बार सांसद बनी केंद्रीय राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. 

5. दुर्गादास उईके

बैतूल लोकसभा सीट से सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री दुर्गादास उईके को जनजातीय मामलों के मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. 

6 .एल मुरूगन

मध्य प्रदेश राज्यसभा कोटे से सांसद एल मुरूगन को केंद्र में बड़ी जिम्मेदारी मिली है. उनको मोदी मंत्रिमंडल में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्य मंत्री और संसदीय कार्य मंत्रालय में राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं.

मोदी सरकार 3.0 में कुल 72 मंत्री शामिल किये गए है, जिनमें 30 कैबिनेट मंत्री है, इसके अलावा, 5 मंत्रियों को स्वतंत्र प्रभार दिया गया है और 36 सांसदों को राज्य मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया है. 

ये भी पढ़ें:  मध्य प्रदेश से 5 नहीं 6 सांसद हुए मोदी मंत्रि PM Modi New मंडल में शामिल, छठवें मंत्री का नाम चौंकाने वाला

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT