MP में किसानों पर काल बनकर बरस रहे ओले, फसलों की बर्बादी देख सिंधिया और नरोत्तम भी हुए ‘निशब्द’

एमपी तक

18 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 18 2023 3:39 PM)

Mp weather news:  प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कई हिस्सों में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है. शनिवार दोपहर से मौसम बदला हुआ था. शाम होते होते तेज आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है. इस बेमौसम बारिश से किसानों की फसलें चौपट हो गई है. प्रदेश के अधिकतर जिलों […]

Hail is raining like death on farmers in MP, Scindia and Narottam were also 'speechless' after seeing the destruction of crops

Hail is raining like death on farmers in MP, Scindia and Narottam were also 'speechless' after seeing the destruction of crops

follow google news

Mp weather news:  प्रदेश में बीते कुछ दिनों से कई हिस्सों में मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल रहा है. शनिवार दोपहर से मौसम बदला हुआ था. शाम होते होते तेज आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि हुई है. इस बेमौसम बारिश से किसानों की फसलें चौपट हो गई है. प्रदेश के अधिकतर जिलों में मौसम का मिजाज यही बना हुआ है. सुबह के समय धूप तो शाम बारिश और आलों मे निकल रही है. मौसम के इस बदलाव से किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें जरूर उभर आई हैं. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 22 मार्च तक पूरे प्रदेश भर में ऐसे ही हालात रहेंगे. वही अब इस बेमौसम बारिश के बाद प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिंया गांव गांव जाकर किसानों का हाल जान रहें हैं और हर संभव मदद का भरोसा दे रहें हैं.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक आधे से ज्यादा मध्यप्रदेश में 22 मार्च तक ‘बेमौसम’ बारिश का दौर जारी रहेगा. दो सिस्टम एक्टिव होने से ओले भी लगातार गिर रहे हैं. कई शहरों में हवा की स्पीड 60 से64 KM प्रति घंटा तक पहुंच गई है. मौसम वैज्ञानिकों ने ओलावृष्टि होने और तेज आंधी चलने की संभावना भी जताई है.

“मैं हूं ना , जान लगा देंगे”- गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा
गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों को हुए नुकसान का मुआयना किया. वे ग्रामीणों से मिले. उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनके नुकसान की भरपाई की जाएगी. डॉ मिश्रा ने फसलों को हुई क्षति के आकलन हेतु सर्वे के जिला प्रशासन को निर्देश दिए है. दतिया में लगातार हो रही बारिश के साथ ओलावृष्टि ने किसानों की मुसीबत बढ़ा दी है. पिछले एक सप्ताह से मौसम ने करवट बदली है, जिससे किसानों के लिए आफत खड़ी हो गई है. किसानों ने रोते हुए गृहमंत्री को हालात के बारे में बताया नरोत्तम बोले  “मैं हूं ना , जान लगा देंगे” किसी को कोई दिक्कत नहीं होने दूंगा.

फोटो: एमपी तक

किसानों के बीच पहुंचे सिंधिया
ग्वालियर दौरे पर आए केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शनिवार दोपहर घाटीगांव, आरोन-पाटई के ओला प्रभावित गांवों में पहुंचे हैं. यहां उन्होंने सीधे खेतों में पहुंचकर ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों का मुल्यांकन किया है. यहां महाराज कहते हुए गांव के बुजुर्गो ने अपने ऊपर आई आपदा की गंभीरता बताई. नष्ट फसलें, बुजुर्ग किसानों की आंखे नम देख सिंधिया भी भावुक हो गए. केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा है कि अन्नदाता पर आए संकट की घड़ी में हम उनके साथ हैं. साथ ही कहा है कि ओलावृष्टि से बहुत नुकसान हुआ है. उन्होंने अफसरों को जल्द से जल्द मुल्यांकन कर मदद करने के लिए कहा है.

किसानों के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया

सांसद केपी यादव ने सर्वे ओर मुआवजे के दिये निर्देश लिखा पत्र
अशोकनगर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में हुई बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि से नुकसान को लेकर सांसद डॉक्टर के पी यादव ने तीनों जिलों के कलेक्टर से फोन पर चर्चा की एवं पत्र लिखते हुए सर्वे कराकर तत्काल निराकरण कर मुआवजा देने के निर्देश दिए हैं. गौरतलब है कि कल क्षेत्र में शाम के समय बेमौसम बरसात हुई एवं अनेक गांवों में ओलावृष्टि भी हुई जिससे खेतो में खड़ी व कटी फसल को भारी नुकसान हुआ है. संवेदनशीलता दिखाते हुए गुना- शिवपुरी-अशोकनगर सांसद डॉ केपी यादव ने तत्काल तीनों जिलों के संबंधित अधिकारियों से फोन पर चर्चा कर किसानों को भी क्षति पूर्ति हेतु निर्देश दिए हैं.

भोपाल में बदला मौसम
भोपाल में सुबह से धूप खिली थी. दोपहर बाद मौसम बदलने से बादल छा गए. शाम होते-होते करीब कई इलाकों में गरज-चमक और तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हाे गई. भोपाल सहित आसपास के क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है. भोपाल के करोंद इलाके से लेकर बैरसिया क्षेत्र तक कई जगह हुई. करोद में चने के आकार के ओले गिरे है जिससे किसानों की फसल चौपट हो गई है.

फोटो: एमपी तक

शाजापुर में सुबह खिली धूप, दोपहर में बारिश के साथ ओलावृष्टि
शहर में शनिवार को एक बार फिर मौसम के तेवर बदल गए. सुबह धूप खिली तो दोपहर में झमाझम बारिश के साथ चने के आकार के ओले भी गिरे हैं. आगामी 21 मार्च तक मौसम इसी तरह का बना रहने की संभावना है. शनिवार को भी करीब 3 से 4 एमएम वर्षा दर्ज की गई है. तेज हवा के साथ गिरे ओले के कारण सड़क पर जैसे सफेद बर्फ की चादर सी बिछ गई थी। कुछ देर के बाद जब बारिश थमी तो लोगों को सर्दी का एहसास होने लगा है. आधे शहर में तेज बारिश व ओलावृष्टि हुई और आधा शहर सूखा ही रह गया. मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि जहां दबाव ज्यादा था वहां बारिश हुई है. रात मे भी बारिश की संभावना है.

फोटो: एमपी तक

हरदा जिले के रहटगाँव में ओला के साथ भारी बारिश
शनिवार को मौसम ने एकाएक करवट बदली तेज आंधी के साथ बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है. शनिवार दोपहर जिले की रहटगांव तहसील मुख्यालय सहित अन्य गांवों में करीब आधा घंटे तक बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. बारिश और ओले से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. खेतों में खड़ी फसल बिछ गई है. किसान मुकेश ने बताया कि अचानक बारिश से मिर्ची की पूरी फसल चौपट हो चुकी है. पेड़ो में से पूरी मिर्ची नीचे गिर चुकी है.

आगर मालवा में ओले गिरेने से  फसले प्रभावित
आगर-मालवामें भी बारिश के साथ ओले गिरने से किसानों की चिंता बढ़ गई है. शनिवार को दिन भर मौसम में लगातार बदलाव होता रहा हे. आसमान में बादल छाए रहे. शाम को कहीं तेज तो कहीं कहीं बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है.

फोटो: एमपी तक

राजगढ़ में तेज बारिश मंडी में रखा अनाज भीगा
राजगढ़ में अचानक मौसम के तेवर बदल गए. सुबह से बादलों को डेरा था. दोपहर होते होते झमाझम बारिश शुरू हो गई. किसानों की फसलों के साथ ही  कृषि उपज मंडी में रखें व्यापारी के गेहूं पानी में बह गया. इसके अलावा हजारों क्विंटल गेहूं भीग गया.

फोटो: एमपी तक

इनपुट: इजहार हसन खान. मनोज पुरोहित, प्रमोद भार्गव, अशोक शर्मा, लोमेश गौर, राजेश भाटिया, विकास दीक्षित, पंकज शर्मा, सर्वेश पुराहित, प्रमोद कारपेंटर.

ये भी पढ़ें: MP में बेमौसम बारिश के साथ जमकर हो रही ओलावृष्टि, जानें कैसे किसानों की बढ़ी मुसीबत?

    follow google newsfollow whatsapp