खरगोन: बेमौसम बारिश और तेज हवा से फसलों को हुआ नुकसान, किसानों ने की मुआवजे की मांग

उमेश रेवलिया

05 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 5 2023 10:34 AM)

Khargone News: शनिवार की रात खरगोन जिले में कई जगहों पर बारिश हुई. तेज हवा और बारिश की वजह से कई जगहों पर फसलें प्रभावित हुईं. जिलेभर में गेहूं-चना की पकी हुई खड़ी फसल गिर गईं. इसके अलावा कुछ जगहों पर खेत में कटी हुई फसलें भी बारिश की वजह से खराब हो गईं. इससे […]

Khargone, farmers, Madhya Pradesh, Khargone News

Khargone, farmers, Madhya Pradesh, Khargone News

follow google news

Khargone News: शनिवार की रात खरगोन जिले में कई जगहों पर बारिश हुई. तेज हवा और बारिश की वजह से कई जगहों पर फसलें प्रभावित हुईं. जिलेभर में गेहूं-चना की पकी हुई खड़ी फसल गिर गईं. इसके अलावा कुछ जगहों पर खेत में कटी हुई फसलें भी बारिश की वजह से खराब हो गईं. इससे किसानों को भारी नुकसान होने की आशंका है. फसलों को हुए नुकसान के लिए किसान मुआवजे की मांग भी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

प्रदेश में कल रात हुई बरसात से मौसम में तो ठंडक पड़ गई लेकिन इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है. शनिवार-रविवार की रात में खरगोन से लगे सोनीपुरा, बलवाड़ी, बीड गांव सहित बिस्टान, अनकवाड़ी और भगवानपुरा समेत कई गांवों में तेज हवा के साथ बारिश हुई. जिससे फसल बुरी तरह प्रभावित हुईं. गेहूं और चने की फसल आड़ी पड़ गईं. साथ ही कटी हुई फसलों के बारिश में भीग जाने से भी किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं.

ये भी पढ़ें: माधव नेशनल पार्क: 27 साल बाद दिखेंगे टाइगर, 10 मार्च को CM शिवराज और सिंधिया खुले बाड़े में छोड़ेंगे

बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान
खरगोन जिले में देर रात तेज हवा और गरज चमक के साथ अचानक हुई बेमौसम बारिश से किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है. बारिश और हवा से किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं और चने की फसल आड़ी पड़ गई. इससे किसानों को भारी नुकसान होने की संभावना है. जिले में ज्यादातर किसानों ने अपने खेतों में गेहूं और चने की फसल खेतों में काटकर रखी थीं, वो भी बारिश के चलते भीग गई. इससे गेहूं की चमक कम होने की आशंका जताई है. चमक कम होने से फसल के भाव पर बुरा असर पड़ सकता है.

किसानों ने की मुआवजे की मांग
खराब मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए किसान मुआवजे की मांग कर रहे हैं. उनका कहना है कि फसलों के भीगने से भाव पर असर पड़ेगा. रंग फीका पड़ने से गेहूं का दाम कम मिलेगा. एक किसान ने शासन-प्रशासन से मुआवजे की मांग करते हुए कहा कि सरकार फसलों का सर्वे कराकर उचित मुआवजा दे.

    follow google newsfollow whatsapp