खरगोन: झिरन्या में खेत तक आया बाघ, ग्रामीणों ने 10 किमी. तक दौड़ाया तो किया हमला, एक ग्रामीण घायल

उमेश रेवलिया

• 04:23 AM • 09 Mar 2023

Khargone News: मध्यप्रदेश के खरगोन में खेतों तक बाघ आ गया. ग्रामीणों ने जब अपनी कटी फसल के बीच बाघ को देखा तो ग्रामीण एकत्रित होकर उसे भगाने की कोशिश में लगे रहे. करीब 10 किमी. तक ग्रामीणों ने बाघ को एक गांव से दूसरे गांव में भगाने की कोशिश की. लेकिन इस कोशिश के […]

Khargone News Tiger in Jhirnya Tiger in the fields mp news

Khargone News Tiger in Jhirnya Tiger in the fields mp news

follow google news

Khargone News: मध्यप्रदेश के खरगोन में खेतों तक बाघ आ गया. ग्रामीणों ने जब अपनी कटी फसल के बीच बाघ को देखा तो ग्रामीण एकत्रित होकर उसे भगाने की कोशिश में लगे रहे. करीब 10 किमी. तक ग्रामीणों ने बाघ को एक गांव से दूसरे गांव में भगाने की कोशिश की. लेकिन इस कोशिश के दौरान बाघ ने एक ग्रामीण पर हमला कर दिया. जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. वन विभाग की टीम को भी सूचना दी गई. घंटों तक रेसक्यू करने का ऑपरेशन चला लेकिन बाघ पकड़ में नहीं आया. ग्रामीणों में इस तरह से बाघ के उनके खेतों तक आ जाने से भय का माहौल बना हुआ है.

यह भी पढ़ें...

खरगोन जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर झिरन्या थाना क्षेत्र के अम्बाडोचर में खेत में बीते दिन बाघ दिखाई दिया. बाघ के दिखते ही पूरे गांव में हड़कंप मच गया. किसानों ने गांव वालों को सूचना दी. बड़ी संख्या में गांव वाले दौड़े तो बाघ अम्बाडोचर से खुशालिया गांव के गेहूं के खेत में घुस गया. सूचना मिलने पर झिरन्या के तहसीलदार जगन प्रसाद सौर और अन्य कर्मचारी अम्बाडोचर के बाद खुशालिया पहुंचे.

तहसीलदार ने ग्रामीणों को बाघ के आसपास ना जाने की सलाह दी है और दोपहर में ही इंदौर वन विभाग रेस्क्यू टीम को बुलाया. शाम तक रेस्क्यू टीम झिरन्या पहुंच गई. टाइगर दिखाई देने की सूचना पर कई गांव के लोग बाघ को देखने पहुंच गए. अपने पीछे भागते दौड़ते लोगों पर बाघ ने पलटकर वार किया. इसमें गवला के पूर्व सरपंच प्रत्याशी संतोष भास्करे घायल हो गया. घायल को खंडवा जिले के पंधाना अस्पताल ले जाया गया जहां उसका इलाज चल रहा है. हालांकि ग्रामीणों की संख्या अधिक होने के कारण बाघ पलट कर भाग गया. इंदौर की रेस्क्यू टीम शाम करीब 6:30 बजे पहुंची तब तक टाइगर जंगल की ओर चला गया था.

ग्वालियर के चिड़ियाघर से होली के दिन आई खुशखबरी, बाघिन दुर्गा ने दिया दो शावकों को जन्म

महाराष्ट्र की सेंचुरी से आ गया था बाघ
मामले को लेकर वन मंडल अधिकारी खरगोन जेएस भार्गव का कहना है, ‘महाराष्ट्र के सेंचुरी के जंगल से पानी की तलाश में इस तरफ टाइगर आ गया था. काफी समझाने के बाद भी ग्रामीणों की भीड़ बढ़ते गई. शाम तक इंदौर की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई थी. इससे पहले बाघ ने एक व्यक्ति पर हमला भी किया है. हालांकि रात में बाघ के वापस सेंचुरी की ओर जाने की संभावना है. लोगों को रात में ना निकलने और खेतों में अकेले ना जाने की सलाह दी गई है’. एसडीओ भीकनगांव फॉरेस्ट दिनेश वास्केल का कहना है कि पास में ही महाराष्ट्र वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है. शिकार के चक्कर में इधर आ गया था. सुबह से ग्रामीण उसको दौड़ा रहे थे.  लोग उसको बार-बार छेड़ रहे थे.  हम अभी वहां मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

    follow google newsfollow whatsapp