राजगढ़ के मीठे और रसीले संतरों की डिमांड दिल्ली से मुंबई तक, मिनी नागपुर के रूप में बना रहा पहचान

पंकज शर्मा

12 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 12 2023 11:51 AM)

Rajgarh Orange: राजगढ़ जिले के संतरे देशभर में मशहूर हो रहे हैं. इसी के चलते राजगढ़ जिला अब मिनी नागपुर के रूप में अपनी पहचान बनाता जा रहा है. कानपुर, दिल्ली, कोलकत्ता, चेन्नई से लेकर मुम्बई तक राजगढ़ के मीठे और रसीले संतरों की मांग हैं. इस समय जिले में करीब 21 हजार हेक्टेयर से […]

Rajgarh, Orange, Crop, Farming, Madhya Pradesh

Rajgarh, Orange, Crop, Farming, Madhya Pradesh

follow google news

Rajgarh Orange: राजगढ़ जिले के संतरे देशभर में मशहूर हो रहे हैं. इसी के चलते राजगढ़ जिला अब मिनी नागपुर के रूप में अपनी पहचान बनाता जा रहा है. कानपुर, दिल्ली, कोलकत्ता, चेन्नई से लेकर मुम्बई तक राजगढ़ के मीठे और रसीले संतरों की मांग हैं. इस समय जिले में करीब 21 हजार हेक्टेयर से अधिक जमीन में संतरे का उत्पादन हो रहा है. हांलाकि मौसम की मार कुछ संतरे की फसल पर आई है, लेकिन स्वाद में तो अभी भी उतनी ही मिठास कायम है. दूसरे प्रदेशों में संतरे की मांग बढ़ती जा रही है.

यह भी पढ़ें...

राजगढ़ के संतरे देशभर में अपनी खास पहचान बना रहे हैं. जिले की मिट्टी संतरा उत्पादन के लिहाज से बहुत अच्छी है. गाड़ियों से भरकर दूसरे प्रदेश जा रहे संतरे हाथों-हाथ बिक रहे हैं. यहां के संतरे की मिठास देखकर दूर-दूर के खरीदार आ रहे हैं. यहां का संतरा साइज में भी काफी बड़ा है. इसके अलावा ये काफी ठंडक देता है और लू से बचाता है, इस वजह से गर्मियों में इसकी भारी मांग रहती है.

ये भी पढ़ें: बजरबट्टू सम्मेलन: चाचा चौधरी के लुक में नजर आए कैलाश विजयवर्गीय, देखते ही हैरानी में पड़ गये लोग

साइज में बड़ा और स्वाद में मीठा होता है संतरा
महाराष्ट के फ्रूट व्यापारी राहुल ने बताया कि राजगढ़ जिले का संतरा साइज में बड़ा रहता है और खाने में टेस्टी होता है. इस कारण प्रदेश के बाहर अधिक मांग है. राजगढ़ के संतरे की दिल्ली, मुंबई, कानपुर, ग्वालियर, भोपाल, इंदौर में अधिक डिमांड है. इसका कारण है कि ये खाने में मीठा रहता है. संतरा व्यापारी ने बताया कि हम लोग संतरे की सवा सौ गाड़ी भरकर कानपुर शहर ले गए थे. वहां पर रूपए 60 किलो व रूपए 500 के रेट बिकता है. राहुल ने बताया कि उन्होंने जिले से सौ संतरे के बगीचे खरीदे थे, उसमें से 90 बगीचे के संतरे बिक चुके हैं.

गर्मी में ठंड के लिए है बहुत अच्छा
संतरा व्यापारी विनोद खत्री ने बताया कि जिले का संतरा गर्मी में ठंड के लिए बहुत अच्छा रहता है. साथ ही गर्मी से बचाव करता है और लू से बचाता है. संतरे का रस बहुत मीठा होता है व बड़ा साइज का होता है. संतरा व्यापारी ताहिर खान ने बताया कि राजगढ़ के संतरे का स्वाद राजस्थान और महाराष्ट्र के संतरे से अच्छा होता है. राजगढ़ जमीन की मिट्टी अच्छी है, यहां का संतरा खराब नहीं होता. इस बार संतरे की पैदावार काफी अच्छी हुई है. एक किसान ने बताया कि बार संतरे का बगीचा अच्छा आया था ,ओलावृष्टि में संतरे गिर गए. जिसकी वजह से इस बार संतरे के आधे दाम ही मिल रहे हैं.

    follow google newsfollow whatsapp