चैत्र नवरात्र कल से, मां शारदा शक्तिपीठ पर आएंगे 2 लाख श्रद्धालु! पुलिस ने की है ये खास तैयारी

योगीतारा दूसरे

21 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 21 2023 4:19 AM)

MP NEWS: चैत्र नवरात्र 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं. ऐसे में सतना जिले के मैहर में मां शारदा शक्तिपीठ पर मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश से लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. सतना जिला प्रशासन के अनुसार अनुमान है कि 2 लाख श्रद्धालु यहां रोज पहुंच सकते हैं. यहां पर 9 […]

chaitra navratri Maihar Mother Sharda Bhavani Sharda Shaktipeeth satna news mp news

chaitra navratri Maihar Mother Sharda Bhavani Sharda Shaktipeeth satna news mp news

follow google news

MP NEWS: चैत्र नवरात्र 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं. ऐसे में सतना जिले के मैहर में मां शारदा शक्तिपीठ पर मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश से लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. सतना जिला प्रशासन के अनुसार अनुमान है कि 2 लाख श्रद्धालु यहां रोज पहुंच सकते हैं. यहां पर 9 दिन तक मेला लगेगा. हर दिन आने वाले 2 लाख श्रद्धालुओं को संभालने के लिए पुलिस ने 1 हजार जवान तैनात करना पड़े हैं. इसके अलावा एसएएफ की कई कंपनियों की तैनाती भी यहां पर की गई है.

यह भी पढ़ें...

रेलवे स्टेशन से लेकर मां के गर्भगृह तक करीब 1 हजार पुलिस जवान तैनात किए जा रहे हैं. जिला प्रशासन से लेकर पुलिस महकमा तक जोरशोर से दर्शनार्थियों के स्वागत, सत्कार और सुरक्षा के इंतजाम में जुटा है. 9 दिवसीय मेले के लिए पुलिस मुख्यालय से पर्याप्त बल उपलब्ध कराया गया है, जिनमें दो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 13 डीएसपी, एक सैकड़ा इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर शामिल हैं. रीवा रेंज के साथ ही जबलपुर, बालाघाट, शहडोल और सागर रेंज के जिलों से साढ़े 4 सौ पुलिसकर्मी ड्यूटी पर बुलाए गए हैं.

विशेष सशस्त्र बल की 6 कम्पनियों की सेवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं, जिनमें 34वीं वाहिनी मंडला और 6वीं वाहिनी जबलपुर की एक-एक तथा 9वीं बटालियन रीवा की 4 कम्पनी के जवान मैहर पहुंच गए हैं. इतना ही नहीं होम गार्ड के साथ एसडीआरएफ के प्रशिक्षित जवान, फायर ब्रिगेड और वन विभाग के कर्मचारी भी ड्यूटी पर तैनात किए जा रहे हैं. प्रतिदिन 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना को देखते हुए पुलिस ने दो ड्रोन कैमरों के जरिए निगरानी करने का निर्णय लिया है.

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अलर्ट: 26 से 27 मार्च के बीच दूसरे रूट से चलेंगी ये 3 ट्रेनें

बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड को तैनात किया जा रहा
इसके अलावा पुलिस के 96 और मंदिर प्रबंध समिति के एक सैकड़ा से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से भी मेला क्षेत्र के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी. सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड को तैनात किया जा रहा है. देवी मंदिर के गर्भगृह में तीन शिफ्ट और शेष मेला क्षेत्र में दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई जाएगी. भीड़ में अपनों से बिछडऩे वाले बच्चों, बुजुर्गों और महिलाओं को खोजकर सकुशल परिवार से मिलाने के लिए छोटी-छोटी टीमें उतारी जाएंगी. मेला क्षेत्र में अस्थायी कंट्रोल रूम भी रहेगा. श्रद्धालुओं की सेहत पर नजर रखने के लिए राउंड द क्लॉक 8 मेडिकल टीमें तैनात की गईं हैं.

    follow google newsfollow whatsapp