Corona वैक्सीन कोविशील्ड पर ऐसा बड़ा अपडेट, जिस पर मचा बवाल! आपने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी?

एमपी तक

30 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 30 2024 9:02 PM)

Corona Vaccine Big Update: कोवीशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड (AstraZeneca) और सीरम इंस्टीट्यूट ने मिलकर बनाया है. भारत में इसे कोविशील्ड के नाम से बेचा गया. भारत में इसे सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार किया गया.

mptak
follow google news

Corona Vaccine Big Update: लोकसभा चुनाव की घमासान के बीच अचानक से कोरोना वैक्सीन की जोरदार चर्चा शुरू हो गई. वजह है कोविड से बचने के लिए देश में बड़े स्तर पर कोविशील्ड (Covishield Vaccine) का उपयोग. दरअसल कोवीशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन के हाईकोर्ट में ये माना है कि इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी हो सकता है? ऐसी बातों से बवाल मच गया है. विपक्षी दलों ने इसे मुद्दा बना लिया है और केंद्र सरकार पर हमलावर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें...

कोविशील्ड वैक्सीन को ब्रिटेन की एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड (AstraZeneca) और सीरम इंस्टीट्यूट ने मिलकर बनाया है. भारत में इसे कोविशील्ड के नाम से बेचा गया. भारत में इसे सीरम इंस्टीट्यूट में तैयार किया गया. काेवीशील्ड वैक्सीन को लेकर आए इस बड़े अपडेट के बाद भारत में लोकसभा चुनाव का सियासी पारा चढ़ गया है. विपक्षी दलों ने कोवीशील्ड में साइड इफेक्ट वाली खबर सामने आने के बाद सरकार को घेरना शुरू कर दिया है. 

एस्ट्राजेनेका ने हाईकोर्ट में क्या कहा?

एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन के हाईकोर्ट में इस बात को पहली बार स्वीकार किया है कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट हो सकते हैं. वैक्सीन निर्माता का कहना है कि इससे दुर्लभ मामलों में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसमें प्लेटलेट काउंट कम होने के साथ खून के थक्के बनने लगते हैं. इसमें प्लेटलेट काउंट और खून के थक्के के लिए जांच कर समय रहते अस्पताल में भर्ती कर खून के थक्कों को बनने से रोका जा सकता है. हालांकि कंपनी का ये कहना है कि ये बहुत ही दुर्लभ मामलों में देखने को मिल सकता है. 

वैक्सीन पर इस बड़े अपडेट के बाद दिमाग में आना लाजिमी है कि किसने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी. दरअसल भारत में दो ही वैक्सीन प्रमुखता से लोगों को लगाई गई थीं. एक कोविशील्ड और दूसरा को-वैक्सीन. इस अपडेट के बाद यदि आपको देखना है कि आपने कौन सी वैक्सीन लगवाई थी तो इस आसान स्टेप से आप अपना कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पास सकते हैं.  

ऐसे चेक करें अपनी वैक्सीन

सबसे पहले आप https://www.cowin.gov.in/ पर जाइए.
यहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी आएगा. 
ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको इस नंबर रजिस्टर्ड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखेगा. 
वहां डाऊनलोड का ऑप्शन होगा. इसे डाऊनलोड करते ही सर्टिफिकेट आपको मिल जाएगा.

    follow google newsfollow whatsapp