छिंदवाड़ा का अनहोनी कुंड है अनोखा, 12 महीने रहता है गर्म पानी; और भी हैं चमत्कार

पवन शर्मा

12 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 12 2023 2:08 PM)

Chindwara News: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में अनहोनी गर्म पानी कुंड है. साल भर पानी गर्म रहता है. ग्रामीण इसे चमत्कार मानते हैं दावा किया जाता है कि गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाने के बाद त्वचा रोगी ठीक हो जाते है. जिला मुख्यालय से लगभग 100 किमी दूर तामिया ब्लाक में अनहोनी गर्म कुंड […]

Chindwara news, Garam Kund, Magical Water Pond, OMG News

Chindwara news, Garam Kund, Magical Water Pond, OMG News

follow google news

Chindwara News: मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में अनहोनी गर्म पानी कुंड है. साल भर पानी गर्म रहता है. ग्रामीण इसे चमत्कार मानते हैं दावा किया जाता है कि गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाने के बाद त्वचा रोगी ठीक हो जाते है. जिला मुख्यालय से लगभग 100 किमी दूर तामिया ब्लाक में अनहोनी गर्म कुंड है. इस कुंड में साल भर पानी गर्म रहता है. लोग दावा करते है कि इस कुंड में नहाने से त्वचा रोग से मुक्ति मिलती है. कहा भी जाता है कि कुंड में इतना पानी गर्म रहता कि पोटली में चावल को कुंड में डाल कर रख दे तो चावल पक जाता है.

यह भी पढ़ें...

तामिया ब्लाक में अनहोनी गर्म कुंड के नाम से प्रख्यात है. यहां दूर से लोग आते है. गर्म कुंड अनहोनी में ज्वाला देवी का मंदिर है. लोग यहां गर्म कुंड में डुबकी लगाने के बाद माता के दर्शन कर करते है. हर साल मकर संक्रांति को यहां मेला लगता है, दूर-दूर से लोग पहुचते हैं और गर्म पानी के कुंड में डुबकियां लगाते हैं.

ये है मान्यता
अनहोनी कुंड में 12 महीने गर्म पानी, गर्म कुंड में कपड़े की पोटली में चावल बांध कर डालने से पक जाता है. चावल, ग्रामीण मानते चमत्कार, गर्म पानी के कुंड में डुबकी लगाने से ठीक होते त्वचा रोगी. मकर संक्रांति को लगता विशाल मेला अनहोनी गर्म कुंड को लोग चमत्कार मानते हैं, लेकिन वैज्ञानिक कारण यह है कि यहां नीचे गंधक का अधिक मात्रा में होना बताया जाता है.

    follow google newsfollow whatsapp