MP में किसानों पर पड़ी मौसम की मार, बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलें हुईं बर्बाद

एमपी तक

06 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 6 2023 4:31 PM)

Mp news:  मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण प्रदेश भर में फसलों को नुकसान हुआ है, और होली पर किसान के लिए दिक्कतें खड़ी हो गई हैं. उज्जैन, मंदसौर, आगर मालवा,शाजापुर,बड़वानी, रतलाम, देवास, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे भी गिरे हैं. अचानक ओलावृष्टि से खेतों में […]

rain, heavyrain, mpnews, mptak

rain, heavyrain, mpnews, mptak

follow google news

Mp news:  मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण प्रदेश भर में फसलों को नुकसान हुआ है, और होली पर किसान के लिए दिक्कतें खड़ी हो गई हैं. उज्जैन, मंदसौर, आगर मालवा,शाजापुर,बड़वानी, रतलाम, देवास, राजगढ़, विदिशा और छिंदवाड़ा सहित कई जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे भी गिरे हैं. अचानक ओलावृष्टि से खेतों में खड़ी फसल बिछ गई है. जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में दो दिन से मौसम बदला हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा. प्रदेश में कई जगह गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई है. कई गांवों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले भी गिरे जिससे किसानों की फसलों को भारी नुकसान हुआ है. होली से ठीक पहले किसान अचानक हुई इस बारिश से काफी परेशान हैं. वही शाजापुर में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

बिदिशा और देवास में ओले गिरने फसलें चौपट
बिदिशा जिले में कुछ जगहों पर ओले गिरने की खबर है. अचानक ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसल आड़ी हो गई है. और किसानों होली के ठीक पहले ये मौसम की मार बहुत खल रही है. वहीं देवास जिले के पीपलरावां और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में तेज हवा आंधी के साथ हुई है.गेहूँ की खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है. आगर मालवा क्षेत्र में भी ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान हुआ हैं, मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है. भोपाल में भी कल बारिश होने का अनुमान है. गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से कई जिलों में बारिश हो रही है. खासकर उज्जैन, मंदसौर, आगर मालवा,शाजापुर,बड़वानी, रतलाम,देवास, राजगढ़, बिदिशा भीग रहे हैं.

मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा- मामा आपके साथ है
प्रदेश में ओलावृष्टि की सूचना पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा किसान भाई बहन चिंता ना करें मामा शिवराज आपके साथ है. जल्द ओलावृष्टि से हुई फसल के नुकसान का सर्वे कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें: करेली में होलिका दहन की तैयारी, महिलाएं अपने हाथों से बना रही गुलरियां, पढ़ें

बड़वानी में तेज आंधी के साथ बारिश शुरू
सेंधवा में सोमवार दोपहर से धूल भरी आधियां चलना शुरू हो गई थी. शाम होते होते जिले भर में मूसलाधार बारिश शुरू हो गई. ये अचानक मौसम में बदलाव के कारण बारिश किसानों के लिए आफत साबित हो रही है. बारिश से खेतों में खड़ी फसल के साथ साथ कटी हुई फसलों को नुकसान हुआ है. बारिश का असर  न सिर्फ किसानों को पड़ा बल्कि होली की तैयारी में जुटे लोगों को भी इससे काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. सेंधवा के अटल चौराहे पर हर वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी होलिका दहन की तैयारी की जा रही थी.लेकिन अचानक हुई बारिश से होली को भीगने और श्रंगार को खराब होने से बचाने के लिए आयोजकों ने होली को बरसाती से ढक दिया है.

आगे भी ऐसा ही रहेगा मौसम
प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर शुरू होगा. भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर में हल्की बारिश होने के आसार हैं. हमारे यहां अरब सागर से होती हुई आ रही हवा नमी ला रही है. इस वजह से गरज चमक वाले बादल बने और बारिश हुई. भोपाल में 6, 7, 8 और 9 मार्च को बारिश के आसार हैं. 7 मार्च को तेज बारिश के आसार जताए हैं.

ये भी पढ़ें: CM शिवराज सिंह चौहान बोले, ‘MP में भगोरिया अब राजकीय पर्व और सांस्कृतिक धरोहर घोषित’

इधर बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई थी. इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं. उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय है. साथ में दक्षिण-पश्चिम हवाएं मध्यप्रदेश में पहुंच रही हैं. इससे अरब सागर से गर्म और नम हवाएं आ रही हैं. मौसम बदलने से महाराष्ट्र थोड़ा गर्म है। वहां से गर्म और उत्तर से ठंडी हवाएं आ रही हैं. दोनों के मिलने से मध्य भारत में बादल में बन रहे हैं.

इनपुट: शकील खान, मनोज पुरोहित, विवेक सिंह ठाकुर, प्रमोद कारपेंटर, जैद अहमद शैख

    follow google newsfollow whatsapp