MP में गुना में दर्ज हुई सबसे अधिक बारिश, 9.3 मिमी बारिश होने से गिर गया तापमान, पूरे प्रदेश के मौसम में बदलाव

विकास दीक्षित

06 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 6 2023 3:48 AM)

MP NEWS: मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में मौसम में तेजी से बदलाव आया है. ज्यादातर शहरों में तेज हवाएं और बारिश हुई है. इसके कारण मौसम में ठंडक घुल गई है. लेकिन इसके कारण ज्यादातर जिलों में किसानों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है, क्योंकि उनकी कटी रखी फसल को इस बदले मौसम की […]

guna news mp weather news weather change mp news

guna news mp weather news weather change mp news

follow google news

MP NEWS: मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों में मौसम में तेजी से बदलाव आया है. ज्यादातर शहरों में तेज हवाएं और बारिश हुई है. इसके कारण मौसम में ठंडक घुल गई है. लेकिन इसके कारण ज्यादातर जिलों में किसानों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है, क्योंकि उनकी कटी रखी फसल को इस बदले मौसम की वजह से नुकसान की संभावनाएं बढ़ गई हैं. बीते दो दिन में मध्यप्रदेश में सबसे अधिक बारिश गुना जिले में दर्ज की गई है. यहां पर कुल 9.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है. हर शहर में जिला प्रशासन फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर रहा है.

यह भी पढ़ें...

चक्रवाती हवा के घेरे ने मध्यप्रदेश के मौसम को बदल दिया है. मौसम बदलने से गुना में ओलावृष्टि और तेज़ बारिश देखी गई. शनिवार को अचानक मौसम बदला, जिसका दौर देर रात रविवार तक जारी रहा. बारिश का आंकड़ा 1 सेमी से ज्यादा रहा. मार्च के महीने में 8 साल बाद रिकॉर्ड 1 सेमी. बारिश दर्ज की गई है

तेज बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को खासा नुकसान हुआ है. गुना के एक दर्जन से ज्यादा गांव ओला प्रभावित हुए हैं. पगारा ,कूँदौल, पड़रिया,महुखान, खुटियावद ,रेन्झाई, हनोतिया, भदौरा ,धमनार ,उकावद में ओलावृष्टि के चलते धनिया और सरसों को नुकसान हुआ है. वहीं तेज़ हवाओं ने गेंहूँ की फसल को आड़ा कर दिया. अपर कलेक्टर आदित्य सिंह द्वारा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया जा रहा है. राजस्व और कृषि विभाग द्वारा संयुक्त सर्वे भी किया जा रहा है. बमोरी ब्लॉक में सर्वे का कार्य शुरू किया गया है. फिलहाल किसानों ने नुकसान को लेकर कोई शिकायत नहीं की है लेकिन आगामी दिनों में फसल नुकसान का मुद्दा देखने मिल सकता है.

मध्यप्रदेश: मौसम ने अचानक बदला रुख, कई शहरों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इन कारणों से बदला मौसम
मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को तीन सिस्टम सक्रिय थे. पहला पश्चिमी विक्षोभ, दूसरा उससे प्रेरित चक्रवात और तीसरा सिस्टम विदर्भ छत्तीसगढ़ इलाके में बनी टर्फ लाइन. इनके कारण अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी आई है और उससे बने बादल पहले राजस्थान, फिर पश्चिमी मध्यप्रदेश होते हुए गुना तक पहुंच गए. सोमवार को भी मौसम यथावत रह सकता है. 2015 में गुना में 18 मिमी बारिश हुई थी लेकिन रविवार के दिन हुई बारिश ने मार्च के महीने में गुना का कोटा पूरा कर दिया. बारिश का आंकड़ा पहली बार इस महीने में 1 सेमी से ज्यादा का का रहा.

20 जिलों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के 20 जिलों में बारिश होने की संभावना है. इनमें भोपाल, रायसेन, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर दतिया, श्योपुर, मुरैना और भिंड जिले शामिल हैं. इसके कारण दिन और रात के तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है.

    follow google newsfollow whatsapp