इंजीनियर स्वाति शर्मा ने UPSC में हासिल की बड़ी सफलता, देशभर में आई ये रैंक, पढ़ें सक्सेस स्टोरी

धीरज शाह

23 May 2023 (अपडेटेड: May 24 2023 11:18 AM)

UPSC Results 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. मध्यप्रदेश के जबलपुर की रहने वाली स्वाति शर्मा ने इस परीक्षा में पूरे देश में 15वां स्थान हासिल किया है. स्वाति की […]

Swati Sharma achieved 15th rank in the country, increased the value of MP, read success story

Swati Sharma achieved 15th rank in the country, increased the value of MP, read success story

follow google news

UPSC Results 2022: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. अभ्यर्थी अपना रिजल्ट यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं. मध्यप्रदेश के जबलपुर की रहने वाली स्वाति शर्मा ने इस परीक्षा में पूरे देश में 15वां स्थान हासिल किया है. स्वाति की इस सफलता के बाद पूरे परिवार में जश्न का माहौल बना हुआ है. स्वाति ने कड़ी मेहनत के बाद अपने तीसरे अटेम्प्ट में ये बड़ी सफलता हासिल की है.

यह भी पढ़ें...

स्वाति मध्यमवर्गीय परिवार से आती हैं. स्वाति के पिता पेशे से व्यापारी हैं और सतना जिले में ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करते हैं. उनका सतना में ट्रांसपोर्ट का व्यवसाय है. स्वाति शर्मा ने जबलपुर से एजुकेशन हासिल की है. स्वाति ने भोपाल से इंजीनियरिंग (बीई) किया है. UPSC एग्जाम में कुल 933 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में सफलता हासिल की है. UPSC के लिए स्वाति ने पसंदीदा सब्जेक्ट सोशियोलॉजी रखा था. स्वाति इस रैंक के साथ डायरेक्ट आईएएस बनेंगी.

अपने परिवार के साथ एमपी की यूपीएससी टॉपर स्वाति शर्मा. फोटो- एमपी तक

खाली समय में फिल्में देखना पसंद है..

स्वाति ने बगैर कोचिंग के ये बड़ी सफलता हासिल की है, इसके लिए उन्होंने अपने घर जबलपुर में ही रहकर UPSC की तैयारी की है. स्वाति ने भोपाल के राजीव गांधी प्राेद्यौगिकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. इसके साथ उनका यूपीएससी के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट सोशियोलॉजी था. स्वाति ने बताया कि उन्हें डांस और मूवी देखना काफी पसंद है. वो अपने फ्री टाइम में मूवीज देखा करती हैं.

भाजपा जिलाध्यक्ष की बेटी ने हासिल की 49वीं रैंक
धार के बदनावर की रहने वाली संस्कृति सोमानी ने पूरे देश में UPSC की परीक्षा में 49वीं रैंक हासिल की है. संस्कृति राजनीतिक परिवार से आती हैं. उनके पिता मनोज सोमानी धार भाजपा के जिलाध्यक्ष हैं. संस्कृति ने ये सफलता अपने दूसरे ही प्रयास में हासिल की है. रिजल्ट आने के बाद से ही संस्कृति को बधाई देने वाले का तांता लगा हुआ है. भाजपा जिलाध्यक्ष ने अपनी बेटी की सफलता पर जमकर आतिशबाजी और लोगों को मिठाई बांटकर अपनी खुशी जाहिर की है.

फोटो- संस्कृति सोमानी, एमपी तक

मध्यप्रदेश से इनका भी हुआ UPSC चयन
पन्ना जिले के अजयगढ़ के रहने वाले गोल्डी गुप्ता पिता राजू गुप्ता ने UPSC की परीक्षा में IPS हासिल किया है. उन्होंने देशभर में 181वीं रैंक हासिल की है.

गोल्डी गुप्ता (ऑल इंडिया रैंक 181)

ग्वालियर में किसान परिवार से आने वाले पंकज राजपूत ने UPSC की परीक्षा पास कर ली है. पंकज के पिता किसान हैं. पंकज मूलरूप से ग्राम प्रेमपुर ग्राम पंचायत सिकरौदा के रहने वाले हैं. पंकज की इस सफलता के बाद से ही उनके गांव में जश्न का माहौल बना हुआ है.

पंकज राजपूत (ग्वालियर)

 

इनपुट- ग्वालियर से सर्वेश पुरोहित, धार से छोटू शास्त्री और सतना योगीतारा दूसरे

    follow google newsfollow whatsapp