हेमकुंत फाउंडेशन पर ईडी ने कसा शिकंजा, खंडवा में जमीन सीज की, अन्य जगह करोड़ों की संपत्ति कुर्क

जय नागड़ा

• 04:29 PM • 12 May 2023

Khandwa News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक एनजीओ हेमकुंत फाउंडेशन के दस्तावेजों की जाँच में सीएसआर फण्ड से मिले करोड़ों रुपयों की धनराशि के दुरुपयोग का बड़ा मामला पकड़ा है. ईडी की प्रारंभिक जाँच में यह सामने आया कि इस संस्था ने वर्ष 2021 में कोविड के नाम पर कंपनियों से 77 करोड़ 10 लाख […]

Hemkunt Foundation Khandwa News mp news Enforcement Directorate

Hemkunt Foundation Khandwa News mp news Enforcement Directorate

follow google news

Khandwa News: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक एनजीओ हेमकुंत फाउंडेशन के दस्तावेजों की जाँच में सीएसआर फण्ड से मिले करोड़ों रुपयों की धनराशि के दुरुपयोग का बड़ा मामला पकड़ा है. ईडी की प्रारंभिक जाँच में यह सामने आया कि इस संस्था ने वर्ष 2021 में कोविड के नाम पर कंपनियों से 77 करोड़ 10 लाख रुपए जुटाकर उसका दुरुपयोग किया. फाउंडेशन को बड़े औद्योगिक घरानों के साथ कई लोगों ने कोविड की दूसरी लहर के पीक के समय में ऑक्सीजन आपूर्ति व कोविड राहत के नाम पर दान में पैसा दिया था. आरोप है कि इसका व्यक्तिगत लाभ के लिए उपयोग किया गया.

यह भी पढ़ें...

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की है. प्रवर्तन निदेशालय ने इस सम्बन्ध में बड़ी कार्यवाही करते हुए फाउंडेशन की खण्डवा जिले में स्थित जमीन को सीज कर अटैच कर दिया है. जिसकी कीमत 5 करोड़ 37 लाख रुपए आंकी गयी है. हालाँकि निदेशालय के अनुसार 17.32 करोड़ की एफडी और गुरुग्राम में 43 करोड़ की जमीन पहले ही अटैच की जा चुकी है.

मध्यप्रदेश के खंडवा में ईडी की इस कार्रवाई की चर्चा शुक्रवार को दिनभर सुर्खियों में बनी रही. इसी के साथ सवाल भी खड़े हुए हैं कि कॉर्पोरेट सेक्टर से सीएसआर फंड के रूप में मिलने वाले पैसे का दुरुपयोग रोकने के लिए सरकारी एजेंसियां समय रहते सख्त कदम क्यों नहीं उठाती हैं. फिलहाल ईडी की कार्रवाई जारी है.

क्या है हेमकुंत फाउंडेशन?
हरियाणा के गुरुग्राम में वर्ष 2010 में हेमकुंत फाउंडेशन की स्थापना युवा सामाजिक कार्यकर्ता हरतीरथ सिंह ने की थी. बहुत तेजी से सामाजिक गतिविधियों में उन्होंने देश और दुनिया में अपनी पहचान बनाई. उन्हें अपने सेवा कार्यो के लिए कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सम्मान भी मिले. हेमकुंत फाउंडेशन के संस्थापक हरतीरथ सिंह ने स्वयं को देश के बड़े समाजसेवी के रूप में स्थापित करने की कोशिश की और उसके आधार पर करोडो रुपयों का फण्ड एकत्रित भी किया.

देश के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में 03 जुलाई, 2021 को टेड एक्स कार्यक्रम में हरतीरथ सिंह ने भी सम्बोधित किया जिसमे नामचीन हस्तियां अन्ना हजारे, गीतकार जावेद अख्तर, सासंद मीनाक्षी लेखी, पर्वतारोही अजीत बजाज, युवा उद्यमी अंकुर वारिकू आदि उपस्थित थे.यहाँ संबोधित करते हुए हेमकुंत फाउंडेशन के संस्थापक हरतीरथ सिंह ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान हजारों लोगों की मदद करने के अपने अनुभवों को साझा किया था. आपको बता दें कि हेमकुंत फाउंडेशन ने मध्यप्रदेश के खण्डवा जिले में बीड़ – सिंगाजी मार्ग पर ग्राम छाल्पी में करीब तीस एकड़ जमीन पर गुरुकुल के निर्माण की योजना बनाई थी. लेकिन अब इस फांउडेशन पर ईडी ने शिकंजा कस दिया है.

ये भी पढ़ें- भोपाल से सटे जंगलों में लगाते थे ट्रेनिंग कैंप, संदिग्ध आतंकी का ATS से पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा

    follow google newsfollow whatsapp