कल करेगा निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखाें का ऐलान, मध्यप्रदेश में इस बार एक ही चरण में हो सकता है मतदान

एमपी तक

15 Mar 2024 (अपडेटेड: Mar 15 2024 1:12 PM)

भारत निर्वाचन आयोग ने एक्स पर पोस्ट करके बताया है कि शनिवार दोपहर 3 बजे तक ईसीआई प्रेस कांफ्रेंस करेगा और लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर सकता है.

Election Commission of India

Election Commission of India

follow google news

Election Commission of India: भारत निर्वाचन आयोग ने एक्स पर पोस्ट करके बता दिया है कि लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कब किया जाएगा. निर्वाचन आयोग द्वारा किए गए इस पोस्ट में बताया गया है कि शनिवार को दोपहर 3 बजे तक निर्वाचन आयोग प्रेस कांफ्रेंस करेगा और उसमें लोकसभा चुनाव के चरणों और तारीखों का ऐलान किया जाएगा. सूत्रों के अनुसार इस बार पूरे देश में लोकसभा चुनाव को 7 चरणों में कराने की योजना है.

यह भी पढ़ें...

लेकिन मध्यप्रदेश में ये चुनाव एक ही चरण में हाे सकते हैं. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. इन सभी सीटों पर एक ही चरण में यानी एक ही डेट पर वोटिंग कराई जा सकती है. अब तक बीजेपी ने इन सभी 29 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है लेकिन कांग्रेस अब तक सिर्फ 10 सीटों पर ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकी है.

लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान करते ही कांग्रेस भी मध्यप्रदेश की सभी लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घाेषणा कर देगी. सूत्रों के अनुसार अप्रैल के दूसरे सप्ताह से लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग कराई जा सकती है.

प्रेस कांफ्रेंस होते ही लग जाएगी देश में आचार संहिता

शनिवार को दोपहर 3 बजे जैसे ही निर्वाचन आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, वैसे ही देश में आदर्श आचार संहिता लग जाएगी. आचार संहिता लगते ही कोई भी पार्टी जो सत्ता में हैं, वह किसी भी नई योजना या किसी नए सरकारी काम को शुरू नहीं करा सकेंगे. चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां अपनी-अपनी चुनावी रणनीतियों के साथ मैदान में उतर जाएंगे.

    follow google newsfollow whatsapp