करीला धाम में नर्तकियों की HIV जांच के आदेश CMHO ने दिए थे, मचा बवाल; जानें क्या है पूरा मामला?

राहुल जैन

15 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 15 2023 4:12 PM)

MP News: करीला मेला पूरे देश में प्रसिद्ध हैं, यहां पर 1 दिन में 10 से 15 लाख लोग दर्शन के लिए आते हैं और यहां पर ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति मन्नत मांगता है, उसकी मन्नत जरूर पूरी होती है. मन्नत पूरी होने के बाद वो यह राई नृत्य कराते हैं. राई नृत्य […]

CMHO ordered for HIV test of dancers in Karila Dham, created ruckus

CMHO ordered for HIV test of dancers in Karila Dham, created ruckus

follow google news

MP News: करीला मेला पूरे देश में प्रसिद्ध हैं, यहां पर 1 दिन में 10 से 15 लाख लोग दर्शन के लिए आते हैं और यहां पर ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति मन्नत मांगता है, उसकी मन्नत जरूर पूरी होती है. मन्नत पूरी होने के बाद वो यह राई नृत्य कराते हैं. राई नृत्य के लिए हजारों नृत्यांगनाएं यहां पर मौजूद होती हैं. इस मामले में MP Tak के हाथ स्वास्थ्य विभाग का वह पत्र लगा है, जिसमें बाहर से आने वाली राई नृत्यांगना की HIV जांच के निर्देश दिए गए हैं. यह लेटर वायरल हो गया है.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि जब राई नृत्यांगना की HIV जांच हो रही थी, तब CMHO नीरज छारी करीला में मौजूद थे और वह खुद महिलाओं की जांच करवा रहे थे. उन्होंने उस समय तक 10 जांच कंप्लीट होने की बात भी कही थी, लेकिन मामला लोगों की जानकारी में आया तो बवाल शुरू हो गया, मामला इतना बढ़ा की राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस पर संज्ञान लिया और नोटिस जारी कर पूरे मामले की जानकारी मांगी. उसके बाद सीएमएचओ ने सफाई देते हुए ऐसी किसी जांच से इनकार कर दिया.

ऐसे कराई जा रही थी जांच. फोटो- राहुल जैन

महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद सीएमएचओ को हटाया
हालांकि अब वायरल लेटर से ये बात साबित हो गई है कि सीएमएचओ ने एचआईवी की जांच के आदेश दिए थे. महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई करते हुए CMHO नीरज छारी को हटाकर भोपाल मुख्यालय ट्रांसफर कर दिया. साथ ही तीन सदस्यों की टीम बना कर 2 दिन में जांच करने के निर्देश दिए. ग्वालियर कमिश्नर ने इस तरह के कार्य करने से विभाग की छवि भी धूमिल होने की बात कही थी.

सीएमएचओ का एचआईवी की जांच के लिए जारी आदेश.

पूरे मामले पर कांग्रेस भी लगातार प्रदर्शन कर रही है. साथ ही स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग कर रही है. भाजपा ने भी इस तरह के कृत्य को गलत बताया है.

महिला आयोग ने मांगा 5 दिन में जवाब
राष्ट्रीय महिला आयोग ने पूरे मामले में संज्ञान लेते हुए नोटिस जारी कर कलेक्टर से 5 दिन में जवाब मांगा है. महिला आयोग के हस्तक्षेप के बाद सीएमएचओ नीरज छारी पर कार्रवाई हुई और उन्हें अशोकनगर से हटाकर किया भोपाल अटैच कर दिया गया. सीएमएचओ का वायरल पत्र जिसमें उन्होंने मुंगावली बीएमओ को एचआईवी जांच के लिए लिखा है. इससे सीएमएचओ का झूठ भी पकड़ा गया.

ये भी पढ़ें: शर्मनाक: देवर ने दो बार मूकबधिर भाभी से किया दुष्कर्म, पीड़ित ने माता-पिता को इशारों में बताई आपबीती

    follow google newsfollow whatsapp