जबलपुर में बिशप पीसी सिंह के कई ठिकानों पर ईडी की छापेमारी, धर्मांतरण की आशंका

धीरज शाह

15 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 15 2023 9:08 AM)

ED Raid: धर्मांतरण और विदेशी फंडिंग जैसे गंभीर आरोप में फंसे पूर्व बिशप पीसी सिंह पर ED ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है. ED की टीम ने बुधवार को पीसी सिंह के घर छापा मार कार्रवाई की. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 20 अधिकारियों की टीम ने छापा मारा है. जहां सभी […]

mptak
follow google news

ED Raid: धर्मांतरण और विदेशी फंडिंग जैसे गंभीर आरोप में फंसे पूर्व बिशप पीसी सिंह पर ED ने भी कार्रवाई शुरू कर दी है. ED की टीम ने बुधवार को पीसी सिंह के घर छापा मार कार्रवाई की. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 20 अधिकारियों की टीम ने छापा मारा है. जहां सभी दस्तावेजों की जांच पड़ताल की जा रही. यहां पर ईडी ने CNI से जुड़े ईसाई मिशनरीज के कई ठिकानों पर दबिश दी है. ED की टीम सुबह-सुबह जबलपुर स्थित CNI के पूर्व मॉडरेटर बिशप पीसी सिंह, सुरेश जैकब के ठिकानों पर पहुंची. CNI के मुंबई दफ़्तर समेत नागपुर डायोसिस पर भी ED ने दबिश दी है.

यह भी पढ़ें...

बिशप पीसी सिंह पर ED में हवाला समेत FEMA के तहत मुक़दमा दर्ज किया था. ईडी के छापे में CNI की फ़ंडिंग पर बड़े खुलासे हो सकते हैं. धर्मांतरण में राशि का दुरुपयोग का भी अंदेशा भी जताया जा रहा है.

फोटो- धीरज शाह

द चर्च ऑफ नार्थ इंडिया से जुड़ी कई ईसाई मशीनरी से जुड़े संस्थानों में आज ईडी की टीम ने दबिश दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक देश भर में 5 ठिकानों पर ईडी की अलग-अलग टीमों ने छापामार शैली में कार्रवाई करते हुए CNI और उसने जुड़ी संस्थानों पर शिकंजा कसा है. इस कार्रवाई में सबसे बड़ा नाम सीएनआई के पूर्व मॉडरेटर पीसी सिंह का है, जो विगत दिनों जेल की हवा खाकर वापस लौटा है. ईओडब्ल्यू द्वारा मारे गए छापे के बाद सुर्खियों में आए बिशप पीसी सिंह के ठिकानों से सबसे पहले विदेशी करेंसी और अकूट संपत्ति का खुलासा हुआ था. शुरुआती छापेमारी में ईओडब्ल्यू को 1 करोड़ 65 लाख रुपए की नगदी बरामद हुई थी.

फेमा के तहत दर्ज हुआ था मुकदमा
बड़ी मात्रा में विदेशी करेंसी भी जबलपुर स्थित उसके आवास से बरामद की थी. इसके अलावा लंबी जांच पड़ताल में कुल 174 बैंक खातों की जानकारी भी ईओडब्ल्यू को मिली थी. ईओडब्ल्यू की कार्रवाई के बाद ईडी ने पूरे मामले में दखल दिया था और सभी जानकारी और दस्तावेज जुटाते हुए हवाला का मुकदमा दर्ज किया गया था. इतना ही नहीं ईडी ने पूर्व में बिशप पीसी सिंह पर फेमा के तहत भी मुकदमा दर्ज किया था, फिलहाल ईओडब्ल्यू द्वारा जब कई हजार पन्नों का चालान अदालत में पेश कर दिया गया. उसके बाद ईडी ने भी अपनी कार्रवाई को रफ्तार दी है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी की टीम ने जबलपुर में पी सी सिंह, करीबी सुरैश जैकब, नागपुर स्थित डायसिस की ऑफिस और मुंबई स्थित सीएनआई के दफ्तर में एक साथ छापा मारा है. कयासों के मुताबिक उम्मीद की जा रही है कि CNI की फंडिंग को लेकर कुछ बड़ा सबूत ED के हाथ लगा हैं. कोई बड़ा खुलासा इस पूरे मामले में हो सकता है. विदेशी फंडिंग के साथ-साथ को प्राप्त हुई राशि का इस्तेमाल धर्मांतरण में हो रहा हो इस बात का भी अंदेशा है.

    follow google newsfollow whatsapp