इंदौर: खजराना गणेश मंदिर में खुली दुनिया की सबसे महंगी दुकान! जानें इस दुकान में मिलेगा क्या?

धर्मेंद्र कुमार शर्मा

06 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 7 2023 9:29 AM)

Indore Khajrana Ganesh Temple Shop: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाला इंदौर हमेशा कुछ नया करने में आगे रहता है, जिससे शहर सुर्खियों में रहता है. इस बार भी मामला अनोखा है, एक मोदक, लड्डू-प्रसाद और फूल-माला की दुकान चर्चा में है. दुकान की चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि इंदौर के एक […]

Indore News most expensive shop opened Khajrana Ganesh temple shocked price indore news

Indore News most expensive shop opened Khajrana Ganesh temple shocked price indore news

follow google news

Indore Khajrana Ganesh Temple Shop: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाला इंदौर हमेशा कुछ नया करने में आगे रहता है, जिससे शहर सुर्खियों में रहता है. इस बार भी मामला अनोखा है, एक मोदक, लड्डू-प्रसाद और फूल-माला की दुकान चर्चा में है. दुकान की चर्चा इसलिए हो रही है, क्योंकि इंदौर के एक व्यापारी ने इंदौर विकास प्राधिकरण (IDA) की नीलामी में दुकान को 1 करोड़ 72 लाख रुपये में खरीदा है. इस दुकान का टेंडर इंदौर के सुखलिया निवासी दीपक राठौर ने खरीदा है, इसके साथ ही वह सबसे महंगी दुकान के मालिक हो गए. दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया की सबसे मंहगी दुकान है.

यह भी पढ़ें...

दीपक राठौर ने बताया कि दुकान के टेंडर अक्टूबर जारी किए थे, जिसमें 108 लोगों ने फॉर्म भरे थे, जिसमें केवल 7 फार्म ही सिलेक्ट हुए थे. भगवान गणेश की कृपा से यह टेंडर मुझे मिला है. मेरी यह मंशा है कि भगवान गणेश मंदिर परिसर में पैसे का उपयोग किया जाए. यहां कई प्रकार और क्वाॅलिटी के लड्डू भक्तों को देना चाहते हैं, जिसमें उड़द मूंग मोदक देसी घी से निर्मित हैं.

30 लाख रुपये रखा था बेस प्राइस
खजराना गणेश मंदिर परिसर में लगने वाली लड्डू प्रसाद की दुकान की नीलामी के दाम सुनकर दूसरे व्यापारी दंग रहे गए. इंदौर के खजराना गणेश मंदिर परिसर प्रसाद की करीब 60 दुकानें हैं, जिसमें दर्शन को आने वाले भक्त प्रसादी लेते हैं. जिनमे खाली दो दुकानों को बेचने के लिए इंदौर विकास प्राधिकरण ने टेंडर जारी किए गए था. दुकानों की कतार में ये पहली और दूसरी दुकानें हैं. 36 और 69.53 वर्गफीट की दुकानों के लिए 30 लाख की बेस प्राइज रखी गई थी. जब आईडीए ने टेंडर खोले गए तो 69.53 वर्गफीट की दुकान के रेट देखकर प्रशासन और आईडीए के अधिकारी दंग रह गए.

किसान का बेटा एयर फोर्स में बना फ्लाइंग ऑफिसर, आर्मी में जाने की जिद ने बनाया अफसर

ढाई लाख वर्ग फीट में पड़ी दुकान
व्यापारी देवेंद्र राठौड़ ने इस दुकान के सबसे अधिक 1 करोड़ 72 लाख रुपये बोली लगाई थी. जिससे इस दुकान की कीमत करीब 2.47 लाख रुपये प्रति वर्गफीट आई है. 36 वर्गफीट की दुकान के लिए 22 लाख रुपये कीमत लगाई गई. 1995 में इस खजराना गणेश मंदिर परिसर में है. हर दुकान का 15 से 20 हजार रुपये हर रोज की कमाई. वहीं सबसे आखिर में वाली दुकानों पर सबसे ज्यादा बिक्री होती है. यही कारण है की इस परिसर में सबसे आखिरी की 01 नंबर की दुकान को इतना भाव मिला है.

इस टेंडर में लगाई गई राशि को व्यापारी द्वारा एक महीने में देने का समय दिया गया था. यह राशि खजराना गणेश प्रबंध समिति में जमा होगी, जिससे मंदिर का और विस्तार हो सकेगा. इंदौर के रियल स्टेट कारोबार में अब तक का व्यावसायिक प्रॉपर्टी का सबसे महंगा सौदा माना जा रहा है. इसमें आश्चर्य की यह बात है की इस दुकान से केवल लड्डू, हार-फूल व पूजन सामग्री ही बेची जानी है.

पन्ना टाइगर रिजर्व: बाघिन P-151 ने 4 नए शावकों को जन्म दिया, पूरे क्षेत्र में फैली खुशियां

व्यापारी ने कहा- भगवान गणेश की कृपा से ही हुआ 
सबसे महंगी दुकान के मालिक दीपक राठौड़ ने बताया कि गणेश भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. आज जो कुछ भी है यह उन्हीं की देन है. यह दुकान भी उन्हीं की वजह से मिली है. उन्होंने कहा कि यहां 25 से 30 वर्षों से प्रसाद की दुकान संचालित कर रहा हूं. टेंडर जारी किया था जिसमें है सबसे अधिक बोली 1 करोड़ 72 लाख पहुंची थी.

    follow google newsfollow whatsapp