भोपाल और इंदौर में हुई जोरदार बारिश, गिरे ओले; अलर्ट जारी, ऐसे रहेगा मौसम का मिजाज

एमपी तक

17 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 19 2023 9:20 AM)

Weather News: मौसम का कहर जारी है. गुरुवार रात भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चली. बारिश और हवा के चलने से गर्मी की शुरुआत से पहले ही तापमान गिरने लगा है. मौसम विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी […]

Weather News, Today Weather, MP News, News Update, Madhya Pradesh, Rain

Weather News, Today Weather, MP News, News Update, Madhya Pradesh, Rain

follow google news

Weather News: मौसम का कहर जारी है. गुरुवार रात भोपाल, इंदौर समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवा चली. बारिश और हवा के चलने से गर्मी की शुरुआत से पहले ही तापमान गिरने लगा है. मौसम विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने अगले 3-4 दिनों में मध्य प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, रीवा, सागर, नर्मदापुरम, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल और जबलपुर संभागो में बारिश, ओलावृष्टि, तेज हवा और बिजली गिरने की संभावना जताई है. यानी कि आने वाले दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश की वजह से परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विशेषज्ञ ने मौसम का हाल देखते हुए चिंता जताई है. प्रदेश के कई जिलों में 40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है और बारिश की संभावना है. कृषि एवं मौसम विस्तार अधिकारी डॉक्टर सत्येन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि सभी किसान भाई आज ही अपने-अपने खेती संबंधी कार्यों को पूर्ण करें. फसलों की कटाई, उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रखने का काम पूरा कर लें, क्योंकि आगामी 3-4 दिनों में मौसम ऐसी गतिविधियों के लिए अनुकूल नहीं रहने वाला है.

ये भी पढ़ें: बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री का नागपुर के बाद अब मुंबई में लगेगा दिव्य दरबार, बंटेगी भभूति

बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना
उत्तर भारत में सक्रिय विक्षोभ के कारण मौसम ने करवट ली है. आगामी 3- 4 दिनों में मौसम में परिवर्तन होगा. हवाओं के साथ तेज बारिश होगी. ओले भी गिरने की संभावना है, हवाओं की दिशा दक्षिण पश्चिम से चलेंगी. 17 मार्च को प्रदेश के कई संभागों में तेज हवा और हल्की बारिश के आसार हैं, तो वहीं 19 मार्च तक तेज हवा के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई जा रही है. हालांकि बारिश की वजह से मौसम के तापमान में जरूर गिरावट हुई है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 20 मार्च तक मौसम का मिजाज खराब रह सकता है.

ये भी पढ़ें: महाकाल लोक की तर्ज पर यहां बनेगा हनुमान लोक, सीएम शिवराज ने विधानसभा में किया ऐलान…

फोटो: नवेद जाफरी

सीएम के गृह जिले में किसानों का प्रदर्शन
बारिश की वजह से किसानों की फसलों को खासा नुकसान हुआ है. खेतों में खड़ी हुई फसलें आड़ी हो गई हैं, साथ ही कटी हुई फसलें भीग गई हैं.जानकारों के मुताबिक बेमौसम बारिश की वजह से गेंहू, चना, सहित 25 से 30% का नुकसान सभी तरह की फसलों में हुआ है. सीएम के गृहजिले में किसान राहत राशि को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. ग्राम चंदेरी के किसानों ने खेत में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया. किसानों की मांग है कि प्रशासन जल्द से जल्द सर्वे कराए और मुआवजा दे. अपर कलेक्टर बृजेश सक्सेना ने कहा कि बारिश से खराब हुई फसलों को लेकर निर्देश दिए गए हैं, फसलों का सर्वे कराया जा रहा है.

इनपुट- सीहोर से नवेद जाफरी

    follow google newsfollow whatsapp