कूनो नेशनल पार्क : पहले चरण में नर और मादा नामीबियाई चीते ने बाड़े से आजाद होकर लगाई जंगल में दौड़

खेमराज दुबे

13 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 14 2023 8:46 AM)

Kuno National Park : चीतों को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है. देश में चीतों के इकलौते घर बने श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में शनिवार को एक बार फिर इतिहास बना है. 70 साल बाद रफ्तार के सौदागर चीतों ने पार्क के खुले जंगल में दौड़ लगाई है. 6 महीने की विशेष देखभाल के बाद […]

Kuno National Park first phase male and female Namibian cheetahs freed themselves from enclosure and ran in forest

Kuno National Park first phase male and female Namibian cheetahs freed themselves from enclosure and ran in forest

follow google news

Kuno National Park : चीतों को लेकर बड़ी खुशखबरी आई है. देश में चीतों के इकलौते घर बने श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में शनिवार को एक बार फिर इतिहास बना है. 70 साल बाद रफ्तार के सौदागर चीतों ने पार्क के खुले जंगल में दौड़ लगाई है. 6 महीने की विशेष देखभाल के बाद आज जिस चीता जोड़े को बाड़े में रिलीज किया गया, उसमें मादा चीता आशा शामिल है. जिसका नामकरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था. इसके साथ ही नर चीता ओबान को भी खुले जंगल में आजाद किया गया.

यह भी पढ़ें...

दोनों चीतों को चीता टास्क फोर्स समिति सदस्य आईजी एनटीसीए अमित मलिक और पीसीसीएफ वन्यजीव वन्यप्राणी जसवीर सिंह चौहान, सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ कूनो पार्क प्रकाश कुमार वर्मा सहित नामीबियाई एक्सपर्ट की मौजूदगी में छोड़ा गया है. इन चीतों को रिलीज करने से पहले ही मॉनिटरिंग टीम को अलर्ट कर दिया गया था और दो मॉनिटरिंग टीम इन चीतों को मॉनिटर करते हुए इनके पीछे रही.

यहां बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में पिछले साल 17 सितंबर को नामीबिया से आठ चीतों को लाया गया. इन चीतों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अपने हाथों से पिजरा खोल कर पार्क के विशेष बाड़ों में छोड़ा था. यहां पहले इनको क्वारंटीन बाड़ों में रखा गया और बाद में 100 हेक्टेयर में बड़े बाड़े में छोड़ा गया. जहां इन चीतों ने विशेष देखरेख में शिकार आदि सीखा. अब इन्हें खुले जंगल में छोड़ दिया गया है. शेष 6 नामीबियाई चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से आगामी दिनों में बड़े बाड़े से खुले जंगल में रिलीज कर दिया जाएगा.

टॉस्क फोर्स के सदस्यों और एक्सपर्ट की निगरानी में छोड़े गए चीते
कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने MP Tak को फोन बताया कि आज टॉस्क फोर्स के सदस्यों और एक्सपर्ट की उपस्तिथि में एक नर ओबाम और एक मादा आशा चीता को बड़े बाड़े से खुले जंगल मे रिलीज कर दिया गया है. बाकी 6 नामीबियाई चीतों को भी जल्द ही टॉस्क फोर्स समिति और एक्सपर्ट के निर्णय के बाद खुले जंगल मे छोड़ दिया जाएगा.

साउथ अफ्रीका से 18 फरवरी को लाए गए 12 नए (7 नर और 5 मादा) चीते अभी क्वारन्टीन बाड़ो में रखे गए है. इन चीतों की क्वारन्टीन अवधि पूरी होने में अभी एक सप्ताह का समय बाकी है. इन नए मेहमानों को भी अब छोटे बाड़ों से बड़े बाड़ों में रिलीज करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है.

इंतजार हुआ खत्म,पर्यटक अब चीतों का कर सकेंगे दीदार
कूनो नेशनल पार्क में चीतों को खुली आंखों से देखने का इंतजार कर रहे पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी यह है कि वे अब चीतों का आसानी से दीदार कर सकेंगे. हालांकि अभी कूनो नेशनल पार्क का मुख्य गेट टिकटोली बंद रहेगा. लेकिन पार्क के दो गेट अहेरा और पीपलबावड़ी पहले से ही पर्यटकों के लिए खुले हैं, जहां खुले जंगल में रफ्तार भरते चीतों को देख सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp