कूनो छोड़कर उत्तरप्रदेश की सीमा पर पहुंचा नामिबियाई चीता ‘पवन’, फिर वन विभाग ने उठाया ये कदम

खेमराज दुबे

• 03:52 AM • 23 Apr 2023

Namibian cheetah Pawan: नामीबियाई चीता पवन (ओबान) इन दिनों अपनी भागदौड़ को लेकर चर्चा में बना हुआ है. कूनो में रहने वाला पवन शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क को भी पार करके उत्तरप्रदेश की सीमा पर जा पहुंचा. वह रिहायशी इलाके में घुस गया था. इसके बाद चीता की निगरानी कर रही वन विभाग […]

Namibian cheetah, Oban, Kuno National Park

Namibian cheetah, Oban, Kuno National Park

follow google news

Namibian cheetah Pawan: नामीबियाई चीता पवन (ओबान) इन दिनों अपनी भागदौड़ को लेकर चर्चा में बना हुआ है. कूनो में रहने वाला पवन शिवपुरी जिले के माधव नेशनल पार्क को भी पार करके उत्तरप्रदेश की सीमा पर जा पहुंचा. वह रिहायशी इलाके में घुस गया था. इसके बाद चीता की निगरानी कर रही वन विभाग की टीम को मजबूरन उसका रेस्क्यू करना पड़ा. अब चीता पवन को वापस कूनो नेशनल पार्क पहुंचा दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

पवन चीता कूनो नेशनल पार्क से भागकर शिवपुरी के जंगल और आबादी क्षेत्रों से निकलकर अब करेरा तहसील जा पहुंचा. ये उत्तरप्रदेश से लगा हुआ इलाका है. इससे पहले पवन शिवपुरी के कोटा-भगोरा और सुरवाया के खेतों में घूम रहा था. वह करेरा के रिहायशी इलाकों में घुस गया. हालांकि इस दौरान वन विभाग की टीम उस पर नजर बनाए हुए थी. फिर उसका रेस्क्यू किया गया.

वापस कूनो आया पवन
चहलकदमी करते हुए ओबान उर्फ पवन उत्तरप्रदेश की सीमा के पास जा पहुंचा. पवन के आबादी बस्ती में घुसने के बाद चीता की मॉनिटरिंग टीम ने इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी. जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर कूनो वन मंडल द्वारा उसे एक बार फिर ट्रेंकुलाइज कर वापस कूनो में लाने हेतु रेस्क्यू शुरू कर दिया. देर रात टीम ने चीता पवन को कूनो पार्क के खुले जंगलों में वापस छोड़ दिया.

यूपी बॉर्डर के पास पहुंचा
कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने बताया कि चीता पवन शिवपुरी जिले के जंगलों में रहने के बाद वह लगातार आबादी बस्ती में बढ़ रहा था, जो वापस लौटने के बजाय यूपी बॉर्डर के करीब आबादी बस्ती में पहुंचने वाला था. तभी उसका रेस्क्यू करना पड़ा और उसे कूनो में वापस लाया गया है. बहरहाल चीता पवन (ओबान) की कूनो नेशनल पार्क में सुरक्षित वापसी के बाद जहां कूनो पार्क प्रबंधन की चिंता कम हुई है, वही श्योपुर और शिवपुरी जिले के ग्रामीण अंचलों के लोगों ने भी राहत की सांस ली है.

ये भी पढ़ें: भोपाल जिले में नहीं करा सकेंगे नए बोर, कलेक्टर ने जारी किए आदेश; जाने क्या है पूरा मामला

    follow google newsfollow whatsapp