राजा पटेरिया की जमानत अर्जी स्वीकार, प्रधानमंत्री पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी; ढाई महीने तक जेल में रहे बंद

धीरज शाह

27 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 27 2023 9:59 AM)

Raja Pateria Bail Accepted: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया की जमानत अर्जी स्वीकार कर ली है. वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किए थे. जस्टिस संजय द्विवेदी की सिंगल बेंच ने उन्हें एक लाख के निजी मुचलके पर जेल से रिहा करने के […]

Raja Pateria, Bail, Congress, Politics, Madhya Pradesh

Raja Pateria, Bail, Congress, Politics, Madhya Pradesh

follow google news

Raja Pateria Bail Accepted: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया की जमानत अर्जी स्वीकार कर ली है. वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किए थे. जस्टिस संजय द्विवेदी की सिंगल बेंच ने उन्हें एक लाख के निजी मुचलके पर जेल से रिहा करने के आदेश दिए हैं. राजा पटेरिया पिछले ढाई महीनों से पन्ना जिले की पवई उप जेल में न्यायिक कस्टडी में थे.

यह भी पढ़ें...

दिसंबर के महीने में एक वीडियो में राजा पटेरिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या को लेकर विवादित बयान दिया था. वीडियो वायरल होने से सियासी बवाल मच गया था. इस वीडियो में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया कहते हुए दिख रहे थे कि अगर संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तत्पर रहो. इसके बाद गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे. राजा पटेरिया को तुरंत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था.

ये भी पढ़ें: IRS ऑफिसर की पत्नी प्रियंका ने थामा बीजेपी का दामन, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने कराई ज्वॉइनिंग

ढाई महीनों से कस्टडी में थे
कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया के खिलाफ 13 दिसम्बर 2022 को पन्ना जिले के पवई थाना में प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 451, 504, 505(1)(बी), 505(1)(सी), 506, 153-बी(1)(सी), 115, 117 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था. वे पिछले ढाई महीनों से पन्ना जिले की पवई उप जेल में न्यायिक कस्टडी में थे.

कोर्ट ने खारिज कर दी थी जमानत
पिछली बार कोर्ट ने समाज गलत संदेश जाने की बात कहकर राजा पटेरिया की जमानत अर्जी को खारिज कर दिया था. जस्टिस संजय द्विवेदी ने अपने फैसले में कहा था कि “आज कल ये फैशन बन गया है, कोई भी नेता लोकप्रियता हासिल करने के लिए इस तरह के बयान दे रहा है.इस बात की परवाह किए बगैर कि इसका अंजाम क्या होगा.अगर इस मामले में ज़मानत का लाभ दिया गया तो समाज में गलत संदेश जाएगा.” एक महीने बाद उनकी जमानत का अवेदन फिर से हाई कोर्ट में लगा था, जिसकी सुनवाई सोमवार को हुई. इस दौरान कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी मंजूर कर ली गई.

ये भी पढ़ें: एमपी में पहली बार ई-बजट, विपक्ष ने किया विरोध; हल लेकर विधानसभा पहुंचे जीतू, गेट पर रोका तो हुआ हंगामा

प्रधानमंत्री के ऊपर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी
कांग्रेस नेता राजा पटेरिया ने प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर विवादित बयान देते हुए कहा था कि,’मोदी इलेक्शन खत्म कर देंगे. राजा पटेरिया ने प्रधानमंत्री पर जाति- धर्म और भाषा के आधार पर बांटने की टिप्पढ़ी की थी. कांग्रेस नेता राजा पटेरिया ने कहा था कि संतों को, आदिवासियों को, अल्पसंख्यकों का भावी जीवन खतरे में है. संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहो, इन दि सेंस उनको हराने का काम करो.’

    follow google newsfollow whatsapp