MP में फिर बेमौसम बारिश: भोपाल-खरगोन में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, फसलें चौपट

एमपी तक

09 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 9 2023 5:14 AM)

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम लगातार किसानों की चिंता बढ़ा रहा है. मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली और भोपाल, खरगोन, शुजालपुर में शनिवार को जोरदार आंधी पानी के साथ ओले गिरे. इससे खरगोन में मक्के की फसल को काफी नुकसान हुआ है. वहीं, खेतों में कटने को तैयार गेहूं की फसल […]

Unseasonal rain MP Hail fell heavy rains in Bhopal-Khargone crops destroyed

Unseasonal rain MP Hail fell heavy rains in Bhopal-Khargone crops destroyed

follow google news

MP Weather: मध्य प्रदेश में मौसम लगातार किसानों की चिंता बढ़ा रहा है. मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली और भोपाल, खरगोन, शुजालपुर में शनिवार को जोरदार आंधी पानी के साथ ओले गिरे. इससे खरगोन में मक्के की फसल को काफी नुकसान हुआ है. वहीं, खेतों में कटने को तैयार गेहूं की फसल खराब हो गई. कई जिलों में बारिश हुई है. राहत अब भी नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना जताई है. राजधानी भोपाल समेत 10 जिलों में बारिश हो सकती है. कहीं-कहीं बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

बेमौसम बारिश और ओले गिरने किसानों की चिंता बढ़ा दी है, पहले ही बारिश और ओलावृष्टि से फसल को भारी नुकसान पहुंचा था और पूरे प्रदेश में तबाही मचाई थी, लेकिन राहत अब भी नहीं मिल रही है. बता दें कि शनिवार को भोपाल और खरगोन में तेज बारिश के साथ ओले गिरे, गुना में भी बूंदाबांदी हुई, जबकि अन्य कई शहरों में मौसम ठंडा बना रहा.

भोपाल के क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भोपाल के अलावा नर्मदापुरम संभाग, शिवपुरी, मंडला, बालाघाट, बैतूल, खंडवा, खरगोन, गुना, शिवपुरी और अशोकनगर जिले में हल्की बारिश हो सकती है. 10 अप्रैल से मौसम में सुधार होगा और धूप निकलेगी. हालांकि, 15 मार्च तक ट्रफ लाइन और चक्रवात का असर है. इसलिए पारा तो नहीं बढ़ेगा.

खरगोन में पड़े ओले. फोटो – एमपी तक

खरगोन में गिरे ओले, किसान बेहाल
खरगोन में मौसम ने फिर करवट बदली. अचानक तेज आंधी के साथ बारिश हुई. बारिश के साथ ओले भी गिरने लगे. 15 दिन बाद बारिश होने से हालांकि लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली लेकिन किसानों की फिर फजीहत हो गई. भीकनगांव, टेमला, अमनखेड़ी, केदावा, लखापुर में तेज आंधी के साथ बारिश और ओले गिरे. कई मकानों से टीन के चद्दर उड़ गए. कोदला निवासी किसान बनवारी यादव का कहना है बार-बार बारिश और ओले गिरने से किसानों को भारी नुकसान हुआ खेतों में रखा भूसा खराब हो गया. कुछ लोगों के गेहूं अब तक खेतों में पड़े हैं, उन्हें भी नुकसान हुआ है. साथ ही मक्का की तैयार हो रही फसल को काफी नुकसान हुआ है.

ये है बारिश और ओले गिरने की वजह
मौसम विभाग के मुताबिक, सेंट्रल राजस्थान पर चक्रवात एक्टिव है. ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. यह महाराष्ट्र के मध्य क्षेत्र से लेकर तमिलनाडु तक गुजर रही है. यही कारण है कि बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदेश में पहुंच रही है. इससे सुबह मौसम साफ रहता है, लेकिन दोपहर बाद बादलों का दौर शुरू होता है और हल्की बूंदाबांदी भी हो जाती है.

ये भी पढ़ें: MP में मौसम फिर से बदलेगा करवट, भोपाल, इंदौर समेत इन जगहों पर हो सकती है बारिश

इनपुट- खरगोन से उमेश रेवलिया 

    follow google newsfollow whatsapp