mptak
Search Icon

राम वन गमन पथ को लेकर CM मोहन यादव ने कर दिया ये बड़ा ऐलान, बता दिया बड़ा प्लान

वेंकटेश द्विवेदी

ADVERTISEMENT

Ram Van Gaman Path , ram mandir, ram mandir ayodhya, Ram Van Gaman Path Trust Meeting, Meeting in Chitrakoot, CM Mohan Yadav, Madhya Pradesh News, Development of Chitrakoot, Ram Van Gaman Path,
Ram Van Gaman Path , ram mandir, ram mandir ayodhya, Ram Van Gaman Path Trust Meeting, Meeting in Chitrakoot, CM Mohan Yadav, Madhya Pradesh News, Development of Chitrakoot, Ram Van Gaman Path,
social share
google news

Ram Gamanpath: अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है. वहीं मध्य प्रदेश सरकार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की कर्मस्थली चित्रकूट को अयोध्या की तर्ज पर विकसित करने और राम गमनपथ बनाने की योजना बना रही है. मंगलवार को चित्रकूट धाम में श्रीराम पथगमन न्यास की पहली बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा की गई. बैठक में श्री राम वन गमन पथ मार्ग का रोड मैप तैयार किया गया.

चित्रकूट में श्री राम पथ गमन न्यास की पहली बैठक हुई, जिसमें चित्रकूट से अमरकंटक तक श्री राम पथ गवन क्षेत्र के चिन्हित धार्मिक स्थल और वहां स्ट्रक्चर विकसित किए जाने और उसका प्रचार-प्रसार करने को प्राथमिकता में रखा गया. भगवान श्री राम की पावन तपोस्थली चित्रकूट धाम में श्री राम पथ विकास का रोड मैप तैयार किया गया.

विकास की प्लानिंग तैयार

चित्रकूट से अमरकंटक तक श्री राम गमनपथ के चिन्हित मठ मंदिरों और जगहों के विकास की प्लानिंग की गई. सबसे पहले चित्रकूट क्षेत्र के विकास के लिए रोडमैप तैयार हुआ. सड़कों के साथ-साथ धार्मिक स्थलों के विकास और वन-औषधियों को संरक्षित करने का संकल्प लिया गया. साथ ही इन धार्मिक स्थलों को प्रचारित करने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और रैलियों के आयोजन का निर्णय लिया गया. न्यास की पहली बैठक के बाद श्री राम पथ गवन मार्ग क्षेत्र के चौरासी कोसीय परिक्रमा के विकास की उम्मीद जताई जा रही है.

इन स्थलों का भी होगा विकास

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि धार्मिक विद्वानों के परामर्श से श्री राम वन गमन पथ के सभी प्रमुख स्थलों का विकास किया जाएगा. अधिकारी जल्द ही इस रोडमैप को अमल में लाने के लिए काम शुरू करेंगे. संपर्क मार्ग से पथ को जोड़ने के बाद सरकार इसके आगे के चरण के लिए काम शुरू करेगी. बैठक में अमरकंटक में प्रसाद योजना, चित्रकूट में कामदगिरि परिक्रमा पथ और बृहस्पति कुंड, मंदाकिनी नदी के घाटों के विकास कार्यों की डीपीआर पर भी चर्चा की गई.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये हुए बैठक में शामिल

बैठक की अध्यक्षता न्यास के अध्यक्ष मुख्यमंत्री द्वारा की गई, जबकि पर्यटन मंत्री, जो न्यास के उपाध्यक्ष थे शामिल हुए. इस बैठक में 5 संभागों के 8 जिलों के 23 स्थलों को विकसित करने का प्लान तैयार किया गया है. मुख्यमंत्री के साथ पर्यटन राज्यमंत्री, मुख्य सचिव, विभिन्न विभागों के एसीएस, पीएस सहित पांच संभागों के संभागायुक्त और 8 जिलों के कलेक्टर मौजूद रहें.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: सीएम मोहन यादव ने अचानक चित्रकूट में बुलाई आपात बैठक, हो सकता है ये बड़ा फैसला

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT