mptak
Search Icon

MP Weather: भीषण गर्मी और लू के लिए हो जाइए तैयार, दिख रहे मौसम में बदलाव के संकेत

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mp weather update
mp weather update
social share
google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में बीते एक सप्तहा से बारिश का छिटपुट मिजाज जारी है. प्रदेश के कई इलाकों में बारिश को कई इलाकों में भीषण गर्मी का दौर देखने को मिल रहा है. बारिश का सिस्टम कमजोर पड़ने के कारण राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में पारा 40 डिग्री पार गया है. इसके साथ ही कई जगह तो तापमान 42 डिग्री तक दर्ज किया गया है. 

मौसम विभाग की माने तो अब गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी. यही कारण है कि विभाग द्वारा आज प्रदेश 22 से ज्यादा जिलों आज भी गर्म हवाएं चलने की बात कही है. दोपहर के समय लू चलने के भी आसार हैं. वहीं बुधवार से दिन और रात के तापमान में और ज्यादा बढ़ोतरी होगी. इसके बाद मई के पहले हफ्ते से ही प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा.

 

इससे अब प्रदेश में कहीं-कहीं हल्के बादल तो बने रहेंगे, लेकिन इसके बावजूद 12 घंटे से अधिक समय तक सीधी पड़ रही धूप की किरणों की तपिश से धरती तपेगी और दिन और रात के तापमान में बढ़त देखने को मिलेगी. 

इन जिलों में भीषण गर्मी

प्रदेश के 6 जिले जबलपुर, रीवा, सतना, दमोह, खंडवा और खजुराहो शहरों में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. सबसे ज्यादा गर्म दिन रीवा में रहा है. यहां बीते दिन का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीते दो से तीन दिनों में प्रदेशभर में एक डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान बढ़ा है तो वहीं बालाघाट में तो 6.6 डिग्री तक तापमान में बढ़त देखी गई है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कब होगा भीषण गर्मी का दौर शुरू 

मौसम विभाग की माने तो अब गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी. यही कारण है कि विभाग द्वारा आज प्रदेश  22 से ज्यादा जिलों आज भी गर्म हवाएं चलने की बात कही है. दोपहर के समय लू चलने के भी आसार हैं. वहीं बुधवार से दिन और रात के तापमान में और ज्यादा बढ़ोतरी होगी. इसके बाद मई के पहले हफ्ते से ही प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. 

ये भी पढ़ें:निर्दलीय प्रत्याशी पर बनाया गया नामांकन वापस लेने का दबाव? कांग्रेस ने BJP पर लगाए गंभीर आरोप, जमकर बवाल

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT