mptak
Search Icon

MP Lok Sabha Elections Exit Poll: MP की 29 लोकसभा सीटों का एग्जिट पोल कब और कैसे देखें? यहां जानें सब कुछ

एमपी तक

ADVERTISEMENT

कब आएंगे एग्जिट पोल के रिजल्ट, जानें सब कुछ.
exit_poll_2024
social share
google news

MP Lok Sabha Elections Exit Poll: मध्य प्रदेश में लेाकसभा चुनाव शुरूआती 4 चरणों में पूरा हो चुका है, मतदान पूरा होने के बाद अब सबको नतीजों का इंतजार है. 4 जून को फाइनल चुनाव नतीजे आने से पहले एक जून को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद शाम को छह बजे से एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जाएंगे. 

मध्य प्रदेश में सभी 29 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. मध्य प्रदेश के सभी बड़े नेता 13 मई के बाद से दूसरे प्रदेशों में अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार करने चले गए थे. अब सभी नेता भी अपने-अपने राज्यों में लौट चुके हैं और जैसे-जैसे अंतिम चरण की वोटिंग की तारीख पास आ रही है, आम लोगों में प्रत्याशियों की हार-जीत की चर्चा तेज होती जा रही है.

चुनावी रणनीतिकार अपने अनुमान लगा रहे हैं. किसकी सरकार बनेगी, कौन प्रत्याशी जीतेगा और किसकी होगी हार. इसके लिए आपको 4 जून तक का इंतजार करना पड़ेगा. लेकिन उससे पहले एक जून को आने वाले एग्जिट पोल के नतीजे काफी कुछ आइडिया दे जाएंगे. ये सर्वे बता देंगे कि किसके सिर सजेगा ताज और कौन बनेगा जीत का सिकंदर.

बीजेपी का 29-0 का दावा, कांग्रेस कर रही खारिज

राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं और यह लोकसभा की सीटों के लिहाज से देश के सबसे प्रमुख राज्यों में आता है. इसलिए यहां का रिजल्ट भी काफी अहम हो जाता है. बीते चुनाव के रिजल्ट पर नजर डालें तो बीजेपी ने यहां पर एकतरफा जीत हासिल की थी. 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की थी. महज एक सीट छिंदवाड़ा जीतने में ही कांग्रेस कामयाब हो पाई थी. इस बार चार-पांच सीटों पर कड़ी टक्कर मानी जा रही है. हालांकि कांग्रेस ने 10-12 सीटों पर जीत हासिल करने का दावा ठोंका है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

MP Lok Sabha Chunav Survey: कांग्रेस ने एग्जिट पोल से भी पहले कर दिया चौंकाने वाला बड़ा दावा! 332 सीटें, लेकिन किसको?

क्या है जनता के मन में?

इस बार जनता के मन में क्या है? मध्य प्रदेश की जनता का मन किसके साथ है? यह जानने के लिए एक जून तक का इंतजार करना होगा. इंडिया टुडे एक्सिस मॉय इंडिया, एबीपी न्यूज सी-वोटर समेत सभी प्रमुख न्यूज चैनल सर्वे यानी एग्जिट पोल दिखाएंगे. 1 जून 2024 को शाम 6 बजे अंतिम मतदान होने के बाद उसी दिन शाम 6.30 बजे के बाद से एग्जिट पोल दिखाए जा सकेंगे. 

निर्वाचन आयोग की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126 A के तहत 19 अप्रैल सुबह 7 बजे से 1 जून 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर बैन रहेगा.

ADVERTISEMENT

MP Loksabha Chunav: मध्य प्रदेश में बीजेपी के 'मिशन-29' में रोड़ा बनी ये सीटें? योगेंद्र यादव के दावे के बाद उड़ी BJP की नींद

7 चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 

बता दें कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग ने देश में सात चरणों में चुनाव कराने का ऐलान किया था. मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर चार चरणों में चुनाव हुए हैं. अब अंतिम चरण के दौरान यूपी के पूर्वांचल में वोटिंग एक जून को होगी. वहीं चार जून को वोटिंग की गिनती होगी और फाइनल नतीजे घोषित किए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

रिजल्ट से पहले ही खत्म हो गया कांग्रेस का कॉन्फिडेंस? अरुण यादव ने कह दी चौंकाने वाली बात

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT