mptak
Search Icon

छिंदवाड़ा के लिए क्या होगी बीजेपी की रणनीति? कमलनाथ के गढ़ को छीनने की है चुनौती

एमपी तक

ADVERTISEMENT

CM mohan yadav, Nakul Nath, Chindwara News, Lok Sabha Election 2024, Madhya Pradesh CM, BJP mla, BJP MP, Madhya Pradesh, सीएम मोहन यादव, एमपी बीजेपी
CM mohan yadav, Nakul Nath, Chindwara News, Lok Sabha Election 2024, Madhya Pradesh CM, BJP mla, BJP MP, Madhya Pradesh, सीएम मोहन यादव, एमपी बीजेपी
social share
google news

Chhindwara Lok Sabha Seat: आखिरकार कमलनाथ के लिए बीजेपी के दरवाजे खुल नहीं सके. कमलनाथ कांग्रेस में ही रह गए. कमलनाथ को कांग्रेस में रोकने और बीजेपी में नहीं जाने देने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने भी काम किया तो बहुत काम बीजेपी के अंदर मौजूद कई नेताओं ने भी किया जो कमलनाथ के विरोधी थे और उन्होंने कमलनाथ के बीजेपी में आने को लेकर अपना विरोध पार्टी फोरम पर जता दिया था. लेकिन अब बीजेपी के सामने चुनौती है छिंदवाड़ा लोकसभा सीट को जीतने की.

बीजेपी ने पहले रणनीति तैयार की थी कि कमलनाथ और उनके सांसद बेटे नकुलनाथ को कांग्रेस से तोड़कर बीजेपी में ले आएंगे तो छिंदवाड़ा सीट खुद ब खुद बीजेपी की झोली में आ जाएगी. लेकिन ऐन वक्त पर पार्टी के अंदर ही कमलनाथ और नकुलनाथ को लेकर खासा विरोध हो गया. बीजेपी के एक नेता तेजिंदर सिंह बग्गा ने तो सार्वजनिक रूप से कमलनाथ को 1984 के सिक्ख दंगों का दोषी और हत्यारा तक बोल दिया.

कमलनाथ के ऐसे बदल गए सुर!

जिसके बाद बीजेपी को अपनी रणनीति में परिवर्तन करना पड़ा. कमलनाथ को भी अपने सुर बदलने पड़े और वे कांग्रेस के वफादार सिपाही के रूप में खुद को प्रचारित करने लगे. लेकिन अब बीजेपी को छिंदवाड़ा में कमलनाथ के परिवार के खिलाफ एक मजबूत कैंडिडेट की जरूरत है. कांग्रेस की तरफ से नकुलनाथ ने बोल दिया है कि इस बार का लोकसभा चुनाव भी वे ही लड़ेंगे और कमलनाथ उनको पीछे से सपोर्ट करेंगे. यानी कांग्रेस का उम्मीदवार लगभग तय है लेकिन बीजेपी का उम्मीदवार छिंदवाड़ा सीट पर कौन होगा, इसे लेकर मंथन लगातार जारी है.

ये भी पढ़ें: Loksabha Chunav 2024: नकुलनाथ को प्रत्याशी बताकर कांग्रेस के दिग्गज नेता ने BJP को दी खुली चुनौती

बीजेपी ने छिंदवाड़ा सहित 5 सीटों पर घोषित नहीं किए उम्मीदवार

बीजेपी ने छिंदवाड़ा, इंदौर, उज्जैन, बालाघाट, धार लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान नहीं किया है. खासतौर पर छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व को खास माथापच्ची करना पड़ रही है, क्योंकि यहां पर कमलनाथ का परिवार और मौजूदा सांसद नकुलनाथ को टक्कर देने वाला कैंडिडेट अभी तक बीजेपी को नहीं मिला है. पिछले लोकसभा चुनाव में भी जब मोदी लहर चली थी, उस दौरान भी बीजेपी मध्यप्रदेश की 29 में से 28 सीटें जीत गई थी लेकिन छिंदवाड़ा सीट हार गई थी और कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव जीत गए थे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे में बीजेपी के सामने ये बड़ी चुनौती है कि कमलनाथ का गढ़ ढहाने के लिए किस उम्मीदवार को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर उतारा जाए. इसका जवाब अगले कुछ ही दिनों में मिल जाएगा. बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व छिंदवाड़ा सीट को लेकर काफी मंथन कर रहा है.

ये भी पढ़ें- बीजेपी के इस मंत्री ने गंदगी के ढेर पर सीएमओ को बैठाने की क्यों की सिफारिश, जानें पूरा मामला

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT