गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों पर पूर्व मंत्री लखन घनघोरिया का तंज, बोले- महंगाई अब डायन नहीं डार्लिंग हो गई

धीरज शाह

01 Mar 2023 (अपडेटेड: Mar 1 2023 7:37 AM)

Jabalpur news:  होली से पहले आम जनता को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. गैस वितरण कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में बड़ा इजाफा किया है. एक तरफ जहां घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 50 रुपये बढ़ा दी गई हैं वही कॉमर्सियल सिलेंडर में भी 350 रुपए का इजाफा कर दिया गया है. गैस […]

gassilender, pricehike, mpnews, mptak

gassilender, pricehike, mpnews, mptak

follow google news

Jabalpur news:  होली से पहले आम जनता को महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. गैस वितरण कंपनियों ने रसोई गैस की कीमतों में बड़ा इजाफा किया है. एक तरफ जहां घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 50 रुपये बढ़ा दी गई हैं वही कॉमर्सियल सिलेंडर में भी 350 रुपए का इजाफा कर दिया गया है. गैस सिलेण्डर की बढ़ती कीमतों पर पूर्व केबिनेट मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा कि पहले जो महंगाई डायन हुआ करती थी अब डायन नहीं डार्लिग हो गई है, और जनता को लूटने का काम कर रही है.

यह भी पढ़ें...

रसोई सिलेंडर के दामों में इजाफा करीब 8 महीने के बाद देखने को मिला है. बढ़ती महंगाई के बीच गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से महिलाओं में खासा आक्रोश है महिलाओं का कहना है कि उन्हें उम्मीद थी कि गैस सिलेंडर के दाम कम होंगे लेकिन कम होने की वजाह सरकार ने दाम बढ़ा दिए हैं. त्यौहार पर गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने से कहीं ना कहीं घर का बजट जरूर बिगड़ेगा.

डायन अब डार्लिग हो गई है
पूर्व केबिनेट मंत्री लखन घनघोरिया सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि जो गैस सिलेण्डर 2014 के पहले 450 रूपये का होता था, अब वह 1150 रूपये का हो गया है, और जो पहले गाते फिरते थे महंगाई डायन खाए जात है, सखी सैंया तो खूबई कमात हैं. उनका कुछ अता पता नहीं है. मंत्री स्मति ईरानी से लेकर हमारी पूरी अभिनेत्रियां अब कहां चली गई है. जिन्हें 400 रू का सिलेण्डर महंगा और 1150 रू का सस्ता लग रहा है. पता नहीं उनको अपनी कहीं हुई बातें याद भी हैं या नहीं, लेकिन समय के साथ डायन अब डार्लिग हो गई है. इसी लिए इन्हें कुछ भी फर्क नहीं पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा का दावा, बजट में रखा है सभी का ध्यान, कांग्रेस के आरोपों पर बोले, ‘कर्ज लेना बुरी बात नहीं’

सबकुछ हो जाएगा महंगा
कमर्शियल LPG सिलेंडर महंगा होने से चाय से लेकर समोसे तक सबकी कीमतें बढ़ जाएंगी. छोटी चाय की दुकानों से लेकर बड़े होटलों तक में 19 किलो वाले कमर्शियल इस्तेमाल होता है. जब भी इसके दाम बढ़ते हैं, बाहर खाने-पाने की चीजें भी महंगी हो जाती हैं और एक बार जो दाम बढ़ गए वो वापस नीचे नहीं आते. कमर्शियल सिलेंडर के दाम बीते कुछ समय से कई बार ऊपर-नीचे हुए हैं, लेकिन दाम में कमी से क्या चाय-समोसा सस्ता हुआ? निश्चित तौर पर नहीं. जिसका मतलब है कि 350 और 50 रुपए की भारी बढ़ोत्तरी से चाय की चुस्की से लेकर होटल के खाने तक सबकुछ महंगा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: बजट भाषण शुरू होते ही कांग्रेस का वॉकआउट, महंगे सिलेंडर के मुद्दे पर विधानसभा से बाहर निकले

लगातार बढ़ते रहे दाम
एक मार्च 2014 को दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर 410.50 रुपए का था. इसके बाद से ‘अच्छे दिनों’ वाली सकरार में इसके ‘अच्छे दिन’ शुरू हो गए. 6 अक्टूबर 2021 को 15 रुपए की बढ़ोत्तरी के साथ घरेलू LPG सिलेंडर 899.50 रुपए पर पहुंच गया. 22 मार्च 2022 में कीमतों में सीधे 50 रुपए का इजाफा हुआ और ये चढ़कर 949.50 रुपए हो गईं. 7 मई 2022 को फिर 50 रुपए बढ़ाए गए, इसी के साथ सिलेंडर की कीमत 999.50 रुपए हो गई. 19 मई 2022 को गैस कंपनियों ने 3.50 रुपए बढ़ाकर डोमेस्टिक सिलेंडर के दाम को एक हजार के पार पहुंचा दिया. इसके बाद 6 जुलाई 2022 को 50 रुपए की बढ़ोत्तरी के साथ कीमतें 1053 रुपए पहुंच गईं और अब यह 1108 रुपए (भोपाल) हो गई हैं.

पहली तारीख को होती है दामों की समीक्षा
दरअसल, LPG सिलेंडर के उपभोक्ताओं के लिए महीने का पहला दिन बेहद खास होता है. इस दिन कंपनियां समीक्षा करती हैं और LPG गैस सिलेंडर के दाम पर फैसला लिया जाता है. पिछले महीने जैसे के दाम में कोई बदलाव नही हुआ था. लवकिं बार होली से ठीक एक हफ़्ते पहले ही कंपनियों ने मंहगाई का बम फोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह बोले ‘घर में नहीं है दाने, अम्मा चले भुनाने’, कांग्रेस ने की राजस्थान की तर्ज पर 500 रुपए में सिलेंडर देने की मांग

    follow google newsfollow whatsapp