कूनो नेशनल पार्क: साउथ अफ्रीका से आए 3 और चीतों को खुले जंगल में छोड़ा, अब खुद करेंगे शिकार

खेमराज दुबे

• 10:46 AM • 20 May 2023

Kuno National Park:   साउथ अफ्रीकी से लाए गए कुल 12 चीतों में 3 और चीते आज खुले जंगल में छोड़े गए हैं. इससे पहले 3 चीते खुले जंगल में छोड़े गए थे. खुले जंगल में अलग- अलग समय पर विपरीत दिशा में चीतों को छोडा गया है. चीतो को खुले जंगल में छोडने के दौरान […]

African cheetahs kept in quarantine enclosures have been released in the bigger enclosure.

African cheetahs kept in quarantine enclosures have been released in the bigger enclosure.

follow google news

Kuno National Park:   साउथ अफ्रीकी से लाए गए कुल 12 चीतों में 3 और चीते आज खुले जंगल में छोड़े गए हैं. इससे पहले 3 चीते खुले जंगल में छोड़े गए थे. खुले जंगल में अलग- अलग समय पर विपरीत दिशा में चीतों को छोडा गया है. चीतो को खुले जंगल में छोडने के दौरान सीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा, डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा समेत कूनो वन मंडल के अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के अनुसार कूनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट को लेकर टास्क फोर्स की बैठक में लिये निर्णय अनुसार कार्यवाही की जा रही है, बीते दिनो टास्क फोर्स की बैठक में 5 चीतो को छोडने का निर्णय लिया गया था. इसी के तहत शुक्रवार को तीन चीतो को छोडा गया हैं, सबसे पहले सुबह करीब 9 बजे मादा चीता गामिनी को रिलीज किया गया फिर दो नर चीतो वायु और अग्नि को पश्चिम और पूर्व दिशा में छोड़ा गया हैं ताकि वे विशाल जंगल में घूम सके.

बड़े बाड़े में छोड़ने से पहले की गईमॉनिटरिंग
कूनो प्रबंधन के मुताबिक मादा चीता गामिनी को छोडने के लिए चीता माॅनिटरिंग टीम,वेटेरियन और अधिकारियों द्वारा पूर्व परीक्षण किया गया. जिसके बाद उसे उसे पश्चिम बीट के दूर जंगल में ले जाकर रिलिज कर दिया गया, फिर नर चीतो को छोडने का ट्राॅयल शुरू किया गया और शाम को 6 बजे नर चीता वायु और अग्नि को पूर्व बीट में छोड़ा गया हैं.

एक्सपर्ट की मौजूदगी में जंगल में छोड़ा गया
पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ जसवीर सिंह चौहान ने एमपी तक को फोन कॉल पर बताया कि साउथ अफ्रीकी चीतों को खुले जंगल में छोडने का निर्णय वरिष्ठ अधिकारियों और टास्क फोर्स सदस्यों के निर्णय के बाद लिया गया हैं, एक्सपर्ट की मौजूदगी में एक मादा गामिनी और दो नर चीतों वायु और अग्नि को कूनो पार्क के बड़े बाड़े से खुले जंगल मे रिलीज कर दिया गया है.

खुले जंगल में शिकार करेगें चीते
यहां बतादे कि इससे पहले नामीबिया से लाकर कूनो पार्क में बसाए गए चार चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था. इसमें शामिल चीता पवन (ओबान) चीता के बार-बार कूनो पार्क से बाहर निकल जाने की आदत के कारण उसे फिर से बड़े बाड़े में कैद कर दिया गया है.
अब खुले जंगल में चीतों की संख्या 6 हो गई है. शुक्रवार को जिन चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया है. उसमें इसी साल 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों में से मादा चीता गामिनी, नर चीते वायु और अग्नि शामिल हैं. कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 17 चीतों के अलावा चार शावक हैं. इनमे से 6 चीते कूनो के खुले जंगल में रफ्तार से दौड़ लगा रहे है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस नेता अजय सिंह का दावा, उन्होंने सिखाया नरोत्तम मिश्रा को विधानसभा में बोलना!

    follow google newsfollow whatsapp