मैहर: रोप वे हुआ बंद! अब दर्शन के लिए सीढ़ियों से चलकर जाना होगा, 7 दिनों तक होगी यात्रियों को दिक्कत

योगीतारा दूसरे

• 04:29 AM • 14 Mar 2023

Satna Maihar: चैत्र नवरात्र से पहले ही मैहर स्थित मां शारदा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह सावधान करने वाली खबर है. जो श्रद्धालु 20 तारीख तक यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें रोपवे की सुविधा नहीं मिल सकेगी. जिसके चलते ऐसे श्रद्धालुओं को पैदल सीढ़ियों से चलकर […]

Maihar, Sharda Mata, Navratri

Maihar, Sharda Mata, Navratri

follow google news

Satna Maihar: चैत्र नवरात्र से पहले ही मैहर स्थित मां शारदा के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह सावधान करने वाली खबर है. जो श्रद्धालु 20 तारीख तक यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें रोपवे की सुविधा नहीं मिल सकेगी. जिसके चलते ऐसे श्रद्धालुओं को पैदल सीढ़ियों से चलकर या फिर शारदा प्रबंध समिति के जरिए ही दर्शन के लिए ऊपर जाना होगा. ये सुविधा 7 दिनों के लिए बंद की गई है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. इसी को देखते हुए 20 तारीख तक रोप वे का मेंटेनेंस कार्य किया जा रहा है. जिसके चलते रोपवे का संचालन बंद किया गया है. मैहर में 12 महीना भक्तों के आने का सिलसिला लगा रहता है, ऐसे में रोपवे बंद होने से सड़क मार्ग से जाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ गई है. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल तैनात करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: बागेश्वर धाम वाले पं. धीरेंद्र शास्त्री ने क्यों कहा- कुंवारे हिंदुओं शादी करो और 3-4 बच्चे पैदा करो?

नवरात्रि में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं श्रद्धालु
नवरात्रि के दिनों में सतना के मैहर स्थित आदिशक्ति मां शारदा के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. मंदिर में माता के दर्शन के लिए 1063 सीढ़ियां चढ़कर जाना होता है. ऐसे में श्रद्धालुओं की सुविधा और समय की बचत के लिए रोपवे का संचालन किया जाता है, जिससे कुछ ही देर में दर्शन के लिए नीचे से ऊपर पहुंच जाते हैं. इस रोप वे का समय-समय पर मेंटेनेंस करवाना होता है. आने वाले दिनों में ज्यादा भीड़ का अंदाजा होने से नवरात्रि से पहले मेंटेनेंस का काम करवाया जा रहा है.

पुलिस बल तैनात
मैहर चौकी प्रभारी संतोष सिंह उलाड़ी ने बताया कि रोपवे बंद है. आज से 7 दिनों के लिए बंद है मेंटिनेंस चल रहा है. जिसके कारण जो रोपवे की भीड़ है वो वैन पर आ गई है. किसी को दिक्कत न हो इसलिए पुलिस की ड्यूटी लगा रखी है. थाना प्रभारी स्वयं इसका निरीक्षण कर रहे हैं, ताकि किसी तरह की व्यवस्था न बिगड़े. रोपवे बंद होने से पैदल मार्ग और वैनों पर यात्रियों की भीड़ बढ़ गई है.

    follow google newsfollow whatsapp