Hanuman Jayanti 2024: 7 दिन, 14 कलाकार, इतने लाख की नोटों से सजा दिया विदिशा में हनुमान जी का दरबार

विवेक सिंह ठाकुर

23 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 23 2024 3:11 PM)

Hanuman Jayanti 2024: विदिशा के मंदिर को अनूठे अंदाज में सजाया गया है. आमतौर पर जहां मंदिरों को फूलों और लाइट्स से सजाया जाता है, वहीं विदिशा के रंगई मंदिर के दरबार को नोटों से सजाया गया है.

follow google news

Hanuman Jayanti: हनुमान जयंती का उत्सव पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. इस खास मौके पर विदिशा के मंदिर को अनूठे अंदाज में सजाया गया है. आमतौर पर जहां मंदिरों को फूलों और लाइट्स से सजाया जाता है, वहीं विदिशा के रंगई मंदिर के दरबार को नोटों से सजाया गया है. इसके लिए लाखों रुपयों का इस्तेमाल किया गया है. 

यह भी पढ़ें...

भगवान हनुमान की प्रतिमा के आसपास पूरे गर्भ गृह को भारतीय करंसी से आकर्षक रूप से तैयार किया गया है. जिसमें लगभग 7 लाख रुपये की कीमत के भारतीय करंसी के नोट लगाए गए हैं. इतना ही नहीं मंदिर की साज-सज्जा के लिए 13.50 क्विंटल गुलाब, चंपा और चमेली के फूल भी मंगाये गए हैं. 

ये भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: बाबा महाकाल का हनुमान अवतार पहले नहीं देखा होगा, साल में एक बार ही होते हैं दर्शन

लाखों रुपये से सजा हनुमान दरबार

बेतवा नदी किनारे स्थित रंगई के दादाजी हनुमान मंदिर में लोगों की गहरी आस्था है. हनुमान जयंती के खास मौके पर मंदिर को 7 लाख 151 रुपए से सजाया गया है. इसे 14 कलाकारों ने 7 दिन में सजाया है. मंदिर को सजाने के लिए 500, 200, 100, 50, 20 और 10-10 के नोट का इस्तेमाल किया गया है.  हनुमान दरबार के साथ ही दादाजी की मूर्ति को भी नोटों की माला पहनाई गई है. 

लाखों श्रद्धालु आने की उम्मीद

मंदिर समिति के सदस्यों का कहना है कि हनुमान जयंती पर प्राचीन मंदिर में हर बार लाखों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. इस बार भी एक से डेढ़ लाख लोगों के आने की उम्मीद है. वहीं यह भी बताया गया कि मंदिर की साज सज्जा रंगीन रोशनी से की जा रही है. पिछले 14 दिनों से मदिर को सजाने के लिए तैयारी की जा रही  थी.
 

ये भी पढ़ें: Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जयंती कल, पूजा के लिए बस इतने घंटे का मुहूर्त, ऐसे करें पूजा बरसेगी कृपा

    follow google newsfollow whatsapp