Exclusive: MP Tak पर CM शिवराज ने सरकारी नौकरियों को लेकर किया बड़ा ऐलान

एमपी तक

03 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 3 2023 7:42 AM)

MP Tak Website Launching:  CM शिवराज सिंह चौहान ने  MP TAK की वेबसाइट लांचिंग के बाद इंटरव्यू देते हुए कहा कि ‘मैं पूरे प्रदेश के युवाओं को बताना चाहता हूं कि हम 15 अगस्त तक मध्यप्रदेश के विभिन्न विभागों में निकाली गईं 1 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेंगे. युवा तैयार रहें. 15 […]

mptak
follow google news

यह भी पढ़ें...

MP Tak Website Launching:  CM शिवराज सिंह चौहान ने  MP TAK की वेबसाइट लांचिंग के बाद इंटरव्यू देते हुए कहा कि ‘मैं पूरे प्रदेश के युवाओं को बताना चाहता हूं कि हम 15 अगस्त तक मध्यप्रदेश के विभिन्न विभागों में निकाली गईं 1 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेंगे. युवा तैयार रहें. 15 अगस्त तक इन 1 लाख पदों पर मध्यप्रदेश के युवा रोजगार करते दिखने लगेंगे’. MP Tak Website लांचिंग के अवसर पर MP Tak के अमित तिवारी के तमाम सवालों के जवाब दिए CM शिवराज सिंह चौहान ने. विस्तार से पढ़िए, पूरा इंटरव्यू. 

सवाल- मध्यप्रदेश के युवा पूछ रहे हैं कि भर्ती प्रक्रिया कब तक पूरी हो जाएगी?

CM शिवराज सिंह चौहान– मैं प्रदेश के सभी युवाओं को भरोसा दिलाता हूं कि 15 अगस्त तक सभी 1 लाख पदों पर हम भर्ती प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे. युवा बस अच्छे से तैयारी करें, भर्ती प्रक्रिया हर हाल में 15 अगस्त तक पूरी होगी.

सवाल– लाड़ली लक्ष्मी योजना के बाद अब आप लाड़ली बहना योजना लेकर आए हैं. थोड़ा बताएं इसके बारे में?

CM शिवराज सिंह चौहान– हमने महिलाओं को लेकर कई योजनाएं पूर्व में लागू की थीं. फिर मुझे लगा कि मेरी बहनों को आत्मनिर्भर भी होना चाहिए. इसलिए मैंने लाड़ली बहना योजना लागू करने का निर्णय लिया, जिसमें उनको हर महीने 1 हजार रुपए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा दिए जाएंगे. जिससे वह स्वयं भी आत्मनिर्भर बन सकेंगी और अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए उसे परिवार के किसी अन्य सदस्य पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. इस योजना का लाभ प्रदेश की सभी महिलाओं को दिया जाएगा.

सवाल- पेसा एक्ट को लेकर कांग्रेस आरोप लगा रही है कि बीजेपी के इस प्रयास से आदिवासियों को लाभ नहीं मिलेगा?

CM शिवराज सिंह चौहान– तो कांग्रेस बता दे कि यदि वो लाभ दे सकती थी तो उसने पेसा एक्ट के नियम क्यों नहीं बनाएं. हम पेसा एक्ट के जरिए आदिवासियों को ये अधिकार दे रहे हैं कि वे ग्राम सभा में प्रस्ताव पास कराने के बाद तेंदुपत्ता सहित सभी गौढ़ खनिज जैसे रेत, गिट्‌टी की बिक्री कर सकेंगे. गौढ़ खनिजों पर पहला हक आदिवासियों का होगा. 268 ग्राम सभा अब खुद ही तेंदुपत्ता एकत्रित कर उसे बेच सकेगी. छोटी-मोटी समस्याओं के निपटारे के लिए स्थानीय स्तर पर शांति निवारण समिति बनेगी जो समिति में ही आदिवासियों की परेशानियों का निराकरण करेगी.

सवाल– राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर आप क्या कहेंगे?

CM शिवराज सिंह चौहान-मुझे नहीं पता राहुल गांधी की इस भारत जोड़ो यात्रा का क्या मतलब है. भारत तो वर्ष 1947 में विभाजित हुआ था, उसके बाद अब हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सड़कों, हाईवे, एयरपोर्ट का जाल बिछाकर जोड़ने का काम कर रहे हैं.

सवाल- निजी जिंदगी में ऐसा कोई काम, जिसे पूरा करने की चाहत अभी भी बनी हुई है?

CM शिवराज सिंह चौहान– मैं चाहता हूं कि लोग पेड़ लगाएं. मैं दो साल 6 दिन से लगातार पौधे लगा रहा हूं तो इस हक से प्रदेश के लोगों को कह रहा हूं कि वे अपने परिवार के किसी भी शुभ अवसर पर पौधे जरूर लगाएं. पर्यावरण को लेकर हमारी चिंता लगातार बनी हुई है. मैं बताना चाहता हूं कि अंकुर अभियान के जरिए प्रदेश के 67 लाख लोगों ने पौधे लगाएं है.

सवाल- अपने पहले भाषण का अनुभव बताएं, कैसा था आपका अनुभव?

CM शिवराज सिंह चौहान- पहला भाषण स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ते हुए दिया था. तब कई सारे विद्यार्थियों को देखकर डर गया था और कुछ का कुछ बोलकर भाग गया था. लेकिन जब कॉलेज में जिला अध्यक्ष का चुनाव लड़ा ताे उसके बाद दिल और आंखे ऐसे मिलीं श्रोताओं से कि 1145 बंपर वोटों से जिला अध्यक्ष का चुनाव जीता था.

सवाल- कांग्रेस आपसे बहुत सवाल पूछती है और आजकल आप भी हर दिन सवाल पूछ रहे हैं?

CM शिवराज सिंह चौहान- सवाल पूछना लोकतंत्र की खूबसूरती है. सवाल पूछे जाने चाहिए और उनके जवाब देना भी राजनेताओं का फर्ज है. सवाल पूछना ही लोकतंत्र का आनंद है.

    follow google newsfollow whatsapp