कूनो नेशनल पार्क: मादा चीता साशा की सेहत में हो रहा सुधार, किडनी में हुआ था संक्रमण

खेमराज दुबे

• 07:58 AM • 28 Jan 2023

MP NEWS: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाई गई मादा चीता साशा की सेहत में अब तेजी से सुधार हो रहा है. बीमार साशा को बड़े बाड़े से दोबारा छोटे बाड़े में शिफ्ट कर डॉक्टरों की सतत मॉनिटरिंग के बीच उसका इलाज किया जा रहा था लेकिन अब डॉक्टरों […]

sheopur news Kuno National Park sick female cheetah mp news

sheopur news Kuno National Park sick female cheetah mp news

follow google news

MP NEWS: मध्यप्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाई गई मादा चीता साशा की सेहत में अब तेजी से सुधार हो रहा है. बीमार साशा को बड़े बाड़े से दोबारा छोटे बाड़े में शिफ्ट कर डॉक्टरों की सतत मॉनिटरिंग के बीच उसका इलाज किया जा रहा था लेकिन अब डॉक्टरों ने बताया कि उसकी सेहत में काफी सुधार आया है. बीमार मादा चीता साशा को किडनी में संक्रमण हुआ था.

यह भी पढ़ें...

कूनो नेशनल पार्क के बड़े बाड़े में बने कंपार्टमेंट नंबर 5-में मादा चीता साशा रह रही थी. उसके साथ में दो अन्य मादा चीता सवाना और सियाया भी साथ में रखी गई थीं. लेकिन बीते 22 जनवरी को मादा चीता साशा के बीमार होने के लक्षण पता चले थे. इसके बाद उसे बड़े बाड़े से छोटे बाड़े में लाया गया और भोपाल से आई डॉक्टरों की टीम ने उसका इलाज शुरू किया था. भोपाल के वन विहार से कूनो पहुँची मेडिकल टीम अब वापस लौट गई है.

चीतो के स्पेशिलिस्ट डॉक्टर एड्रियन टोरडीफ दे रहे हैं परामर्श
पूरे विश्व में चीतों के स्पेशिलिस्ट माने जाने वाले डॉक्टर एड्रियन टोरडीफ मादा चीता साशा को लेकर अपना परामर्श दे रहे हैं. कूनो प्रबंधन और डॉक्टरों का दल डॉक्टर एड्रियन टोरडीफ से ही मादा चीता के इलाज को लेकर परामर्श कर रहा है. उनके साथ मादा चीता साशा की हर हेल्थ रिपोर्ट शेयर की जा रही है और उनके दिए गए परामर्श के आधार पर ही मादा चीता साशा का इलाज किया जा रहा है, जिसकी वजह से अब उसकी सेहत में पहले से सुधार भी दिखाई  देने लगा है. इसके अलावा मादा चीता का इलाज करने वाले डॉक्टर नामीबिया के डॉक्टरों के भी संपर्क में बने हुए हैं, क्योंकि इन चीतों को नामीबिया से ही लाया गया था.

डीएफओ बोले, जल्द छोड़ेंगे बड़े बाड़े में 
कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने  बताया कि साशा को छोटे बाड़े में ऑब्जर्वेशन में रखा गया है. भोपाल से आई टीम अब वापस लौट गई है. मादा चीता अब पहले से बेहतर है. हमें उम्मीद है कि हम उसे जल्द ही छोटे बाड़े से निकालकर वापस बड़े बाड़े में छोड़ पाएंगे.

    follow google newsfollow whatsapp