भोपाल की छात्रा के सवाल पर बोले PM मोदी, ‘हर स्टूडेंट को दो से तीन भाषाएं सीखनी चाहिए’

एमपी तक

• 09:24 AM • 27 Jan 2023

MP NEWS:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के जरिए बच्चों से बात की. कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुआ लेकिन उसका लाइव प्रसारण मध्यप्रदेश के हर जिले में किया गया. कार्यक्रम में देशभर के बच्चे शामिल हुए और वहां पर मध्यप्रदेश के भोपाल से भी शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक […]

PM Narendra Modi discussion program on exam Bhopal News mp news

PM Narendra Modi discussion program on exam Bhopal News mp news

follow google news

MP NEWS:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के जरिए बच्चों से बात की. कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हुआ लेकिन उसका लाइव प्रसारण मध्यप्रदेश के हर जिले में किया गया. कार्यक्रम में देशभर के बच्चे शामिल हुए और वहां पर मध्यप्रदेश के भोपाल से भी शासकीय सुभाष उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की 12वीं की छात्रा रितिका घोड़के भी शामिल हुईं. रितिका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल किया कि’ सर, हमें कितनी भाषाएं सीखनी चाहिए.’ रितिका के सवाल का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री मोदी बोले ‘हर स्टूडेंट को अपनी मातृभाषा के अतिरिक्त आसपास के प्रदेशों की दो से तीन भाषाएं जरूर सीखना चाहिए. इससे आप सिर्फ भाषा ही नहीं बल्कि उसकी संस्कृति को भी सीखते हैं.’

यह भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण पन्ना, टीकमगढ़, दतिया, ग्वालियर सहित मध्यप्रदेश के कई शहरों में किया गया. कुछ शहरों में केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री की मौजदूगी में बच्चों ने प्रधानमंत्री मोदी के इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण देखा. पन्ना में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और कैबिनेट मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह की मौजूदगी में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण हुआ तो वहीं टीकमगढ़ जिले में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार की मौजूदगी में बच्चों ने लाइव प्रसारण देखा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘दुनिया की सबसे पुरानी भाषा हमारे पास’
भोपाल की रितिका के सवालों के जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि ‘हमारे पास दुनिया की सबसे पुरानी तमिल भाषा है. ऐसे में हमें तमिल या जो भी हमारे दूसरे राज्य हैं, उनकी भाषा जरूर सीखना चाहिए. इससे कैरियर ग्रोथ के ही दरवाजे नहीं खुलते हैं बल्कि आप बहुत सारे नए लोगों से और उनकी संस्कृति से जुड़ने के भी रास्ते खोलते हो.’ कार्यक्रम के बाद भोपाल की रितिका घोड़के ने MP TAK से बात की और बताया कि उसे दो दिन पहले ही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के लिए दिल्ली बुला लिया गया था. रितिका ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को नजदीक से देख और उनसे बात करके वह बहुत एक्साइटेड थी और प्रधानमंत्री से बात करके काफी कुछ सीखने को भी मिला.

केंद्रीय मंत्री ने भी बच्चों से कहा, ‘परीक्षा को लेकर तनाव ना लीजिए’
केंद्रीय मंत्री डॉ.वीरेंद्र कुमार टीकमगढ़ जिले के हरिकिशन स्कूल में बच्चों के साथ प्रधानमंत्री मोदी का लाइव प्रसारण देख रहे थे. कार्यक्रम के बाद उन्होंने बच्चों से बात की. उन्होंने भी बच्चों को समझाया कि ‘ परीक्षा को लेकर बच्चों को तनाव नहीं लेना चाहिए.’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘ जब भी आपको नर्वस फील हो तो कुछ समय अपने विषय के बारे में सोचिए. जो कुछ भी आपने पढ़ा होगा, उस पर विमर्श कीजिए. धीरे-धीरे आप परीक्षा के तनाव से बाहर आ जाओगे.’ केंद्रीय मंत्री ने बच्चों को बताया कि उनको पढ़ाई के साथ ही योग के लिए भी समय निकालना चाहिए, जिससे वे पढ़ने के लिए खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से भी तरोताजा रख सकें.

इनपुट: इजहार हसन खान, सुधीर जैन, दीपक शर्मा 

    follow google newsfollow whatsapp