MP में हर महिला को प्रतिमाह 1 हजार रुपए देने की तैयारी, कैबिनेट की मंजूरी; होली के बाद मिलेगा ‘गिफ्ट’

इज़हार हसन खान

25 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 26 2023 3:39 AM)

Chief Minister Ladli Bahna Yojana: शनिवार को मध्यप्रदेश की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को एप्रवूल दे दिया है. योजना की लाँचिंग सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च को की जाएगी. होली के बाद प्रदेश की उन सभी महिलाओं को जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है, उन्हें इस योजना में पात्र मानते […]

CM Shivraj Singh Chouhan Ladli Behna Yojana mp cabinet decision

CM Shivraj Singh Chouhan Ladli Behna Yojana mp cabinet decision

follow google news

Chief Minister Ladli Bahna Yojana: शनिवार को मध्यप्रदेश की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना को एप्रवूल दे दिया है. योजना की लाँचिंग सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा 5 मार्च को की जाएगी. होली के बाद प्रदेश की उन सभी महिलाओं को जिनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक है, उन्हें इस योजना में पात्र मानते हुए 1 हजार रुपए मासिक दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी. महिलाएं 15 मार्च से इस योजना में पंजीयन कराने के लिए आवेदन कर सकेंगी. शनिवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने एक वीडियो संदेश के जरिए इस योजना को लेकर जानकारी भी दी.

यह भी पढ़ें...

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने वीडियो संदेश में बताया है कि इस योजना में हर वर्ग की महिलाओं का पंजीयन किया जाएगा. बस उनकी उम्र 23 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. इस योजना का लाभ हर जाति, धर्म और वर्ग की महिलाएं ले सकेंगी. होली के बाद सभी पात्र महिलाओं को एक हजार रुपए महीने दिए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए 15 मार्च से महिलाओं से आवेदन लिए जाएंगे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने यह भी बताया है कि पंजीयन कराने के लिए महिलाओं को परेशान होने की जरूरत नहीं है. प्रशासनिक टीमें इस काम को करेंगी और वे हर वार्ड और गली-गली में इसके लिए शिविर लगाकर महिलाओं का इस योजना में पंजीयन कराएंगे. जिसके बाद उनके खातों में 1 हजार रुपए प्रति माह आना शुरू हो जाएंगे.

कांग्रेस पर बरसे अमित शाह, बोले- पंजे की सरकार ने बंद कर दी थी जनजाति योजनाएं, शिवराज ने फिर शुरू कीं

वृद्धावस्था पेंशन को भी योजना से जोड़ा, अब 600 नहीं 1 हजार रुपए मिलेंगे
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि वर्तमान में 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को प्रदेश सरकार वृद्धावस्था पेंशन देती है. इसमें उनको 600 रुपए प्रतिमाह सरकार द्वारा दिए जाते हैं. लेकिन अब इसे भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से जोड़ दिया है और अब वृद्धावस्था पेंशन पाने वाली 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 600 के स्थान पर 1 हजार रुपए प्रतिमाह दिए जाएंगे.

महिलाओं को सशक्त बनाने के दिशा में बढ़ाया है कदम- शिवराज सिंह चौहान
सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि इस योजना को लाने के पीछे मकसद है महिलाओं को सशक्त बनाना. यदि हमारे प्रदेश की महिलाएं सशक्त बनेंगी तो मध्यप्रदेश भी सशक्त बनेगा. इसके लिए बहुत जरूरी है कि हम बहनों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ आर्थिक मदद करें.

विश्लेषक बता रहे है मास्टर स्ट्रोक
राजनीतिक विश्लेषक इसे सीएम शिवराज सिंह चौहान का मास्टर स्ट्रोक बता रहे हैं. आने वाले विधानसभा चुनावों में महिलाओं की बड़ी संख्या सत्ता की दिशा और दशा तय करने में अहम भूमिका निभाएंगीं. ऐसे में यदि हर महिला को प्रतिमाह सरकार की तरफ से एक हजार रुपए दिए जाएंगे तो कही न कही बीजेपी बहुत बड़ी संख्या में महिलाओं को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेगी, जिसके परिणाम चुनावों में देखने को मिल सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp