सीहोर: 1000 शिवलिंग वाले सहस्त्रलिंगम महादेव मंदिर की खोज अंग्रेजों ने की थी! जानें, क्या है इनकी कहानी

नवेद जाफरी

• 06:26 AM • 18 Feb 2023

SEHORE NEWS: सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में महादेव का एक ऐसा भी मंदिर है, जिसमें एक ही शिवलिंग में 1000 शिवलिंग समाहित किए गए हैं. इसे सहस्त्रलिंगम महादेव के नाम से जाना जाता है. बताया जाता है कि यह शिवलिंग तकरीबन 200 साल पुराना है, जिसे अंग्रेजों ने सीवन नदी के […]

sehore news mp news Sahastralingam Mahadeva Temple 1000 Shivling discovery of british CM Shivraj Singh Chouhan

sehore news mp news Sahastralingam Mahadeva Temple 1000 Shivling discovery of british CM Shivraj Singh Chouhan

follow google news

SEHORE NEWS: सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में महादेव का एक ऐसा भी मंदिर है, जिसमें एक ही शिवलिंग में 1000 शिवलिंग समाहित किए गए हैं. इसे सहस्त्रलिंगम महादेव के नाम से जाना जाता है. बताया जाता है कि यह शिवलिंग तकरीबन 200 साल पुराना है, जिसे अंग्रेजों ने सीवन नदी के पास खुदाई के दौरान पाया था और उसके बाद ही सहस्त्रलिंगम मंदिर की स्थापना की गई थी. महाशिवरात्रि पर इस मंदिर के दर्शन के लिए भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. मंदिर पर उमड़ रहे जन सैलाब को नियंत्रित करने के लिए स्थानीय पुलिस-प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं.

यह भी पढ़ें...

मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में बढियाखेड़ी में यह शिवालय मौजूद है. सहस्त्रलिंगम के नाम से मशहूर इस मंदिर पर 12 महीने देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं. एक ही शिवलिंग में 1 हजार शिवलिंग को देखकर हैरानी जताते हैं और भक्तिभाव से यहां पर पूजा-आराधना करते हैं. लोग यह जानकर हैरान होते हैं कि इस शिवलिंग की खोज अंग्रेजों ने खुदाई के दौरान की थी और उसके बाद से यह मंदिर बेहतर स्थिति में लगातार बना हुआ है.

इस तरह की प्रतिमाएं देश में 3 स्थानों पर
मंदिर के पुजारी पंडित सुरेश शर्मा बताते हैं कि एक शिवलिंग में 1000 शिवलिंग वाली ऐसी प्रतिमाएं पूरे देश में सिर्फ 3 स्थानों पर हैं. सीहोर जिले में मौजूद सहस्त्रलिंगम महादेव की यह प्रतिमा लगभग 200 साल पुरानी है. तब से बहुत सारा समय बदल गया है लेकिन इस मंदिर में मौजूद शिवलिंग को कभी कोई नुकसान नहीं हुआ है. लगातार यह सही हालत में बना हुआ है.

महाशिवरात्रि पर देखें उमा-महेश का अद्भुत श्रृंगार, महाकाल का निराला रूप देखने के लिए उमड़ रहे लाखों श्रद्धालु

महाशिवरात्रि पर उमड़ा जन सैलाब
महाशिवरात्रि पर मंदिर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं. बड़ी संख्या में उमड़े जन सैलाब को भगवान के दर्शन कराने के लिए पुलिस-प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं. महादेव के मंदिर के अंदर एक-एक करके भक्तों को प्रवेश कराया जा रहा है, जिससे वे सभी आराम से भगवान की पूजा-अर्चना कर सकें. अभी तक सभी लोग आराम से भगवान के दर्शन कर पा रहे हैं. मंदिर परिसर के बाहर प्रसाद वितरण के कई स्टॉल लगवाए गए हैं.

    follow google newsfollow whatsapp